Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
विद्युत निरंतरता से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Mohit Yadav

विद्युत निरंतरता

निरंतरता एक पूर्ण या जुड़े पूरे का हिस्सा होने का उल्लेख करती है। विद्युत अनुप्रयोगों में, जब एक विद्युत सर्किट वर्तमान का संचालन करने में सक्षम होता है, तो यह विद्युत निरंतरता को प्रदर्शित करता है। इसे सर्किट बंद होने के कारण "बंद" भी कहा जाता है। उदाहरण के लिए, प्रकाश स्विच के मामले में, सर्किट बंद हो जाता है और बिजली चालू करने में सक्षम होता है जब स्विच "चालू" हो जाता है। उपयोगकर्ता सर्किट को "बंद" करने के लिए स्विच को चालू करके निरंतरता को तोड़ सकता है, सर्किट को खोल सकता है और इसे बिजली का संचालन करने में असमर्थ कर सकता है।

विद्युत निरंतरता के परीक्षण के लिए दो उपकरण

इलेक्ट्रीशियन के पास कई अलग-अलग हैं नैदानिक ​​उपकरण जिसका उपयोग वे अपने काम के दौरान करते हैं। ये महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण हैं जो इलेक्ट्रीशियन को नुकसान के रास्ते से दूर रखते हैं और उन्हें बताते हैं कि क्या कोई समस्या है सर्किट या एक डिवाइस में। दो प्राथमिक उपकरणों में शामिल हैं: निरंतरता परीक्षक और बहुपरीक्षक.

निरंतरता परीक्षक

एक निरंतरता परीक्षक एक उपकरण है जो बैटरी द्वारा संचालित होता है। इसके एक सिरे पर नुकीले धातु की जांच होती है और दूसरे सिरे पर एक मगरमच्छ क्लिप या एक जांच के साथ एक तार का तार होता है। इसका उपयोग धातु पथों की निरंतरता का परीक्षण करने के लिए किया जाता है, और आप देख सकते हैं कि यह केवल धातु जांच और तार के तार को एक साथ स्पर्श करके कैसे संचालित होता है। ऐसा करते समय, आप एक सर्किट पथ पूरा करते हैं, और एक पूर्ण, निरंतर मार्ग इंगित करने के लिए एक प्रकाश या बजर बंद हो जाएगा। सर्किट, उपकरण या डिवाइस में किसी भी विद्युत मार्ग का परीक्षण इसी तरह से किया जा सकता है।

ये परीक्षक यह देखने के लिए बहुत अच्छे हैं कि क्या कोई उपकरण जैसे a सिंगल-पोल स्विच ठीक से काम कर रहा है, या यह देखने के लिए कि विद्युत मार्ग बरकरार है या नहीं, लैंप वायरिंग की जांच करना।

चेतावनी- कुछ अन्य परीक्षकों के विपरीत, एक निरंतरता परीक्षक को लाइव तारों पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। जिस सर्किट या डिवाइस का आप परीक्षण कर रहे हैं, उस पर बिजली बंद करना सुनिश्चित करें।

सर्किट पूर्ण हैं या नहीं, यह देखने के लिए वायर रन की जाँच के लिए निरंतरता परीक्षक भी महान हैं। कुशल हाथों में, निरंतरता परीक्षक यह भी निर्धारित कर सकता है कि शॉर्ट सर्किट मौजूद है या नहीं। यदि, उदाहरण के लिए, एक शीथेड केबल के भीतर दो तार एक साथ पिघल गए हैं, तो निरंतरता परीक्षक प्रकाश करेगा यदि आप एक जांच को काले तार और दूसरे को सफेद तार से स्पर्श करते हैं। एक बार फिर, सुनिश्चित करें कि इस प्रकार का कोई भी परीक्षण करने से पहले बिजली बंद है।

बहुपरीक्षक

जैसा कि नाम का तात्पर्य है, एक मल्टीटेस्टर एक नैदानिक ​​​​उपकरण है जो कई अलग-अलग विद्युत मुद्दों के लिए परीक्षण कर सकता है। आप एसी या डीसी वोल्टेज, एम्परेज, ओपन-सर्किट, या शॉर्ट-सर्किट समस्याओं के लिए एक सिस्टम का परीक्षण कर सकते हैं, और आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी परीक्षण कर सकते हैं कि सर्किट पथ बरकरार और निरंतर हैं- एक के रूप में जाना जाता है निरंतरता परीक्षण. इसलिए, यह उपकरण निरंतरता परीक्षक के समान कार्य प्रदान कर सकता है।

एक मल्टीटेस्टर एक बैटरी से चलने वाला उपकरण है जिसमें दो तार लीड होते हैं - एक लाल, एक काला - जो उपकरण पर सॉकेट में प्लग करता है। लीड के विपरीत छोर धातु की जांच के साथ लगे होते हैं। बहुपरीक्षक के सामने, एक डायल या डिजिटल सेटिंग आपको उपकरण को उस प्रकार के परीक्षण के लिए सेट करने की अनुमति देती है जिसे आप संचालित करना चाहते हैं।

एक बहुपरीक्षक के साथ परीक्षण निरंतरता का उपयोग करके किया जाता है ओम सेटिंग उपकरण पर, जो मापता है प्रतिरोध एक विद्युत पथ का। संक्षेप में, एक मार्ग में जितना कम प्रतिरोध होता है, निरंतरता उतनी ही अधिक होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप मल्टीटेस्टर पर दो वायर लीड को एक साथ स्पर्श करते हैं, तो इसे 0 पढ़ना चाहिए, या कोई प्रतिरोध नहीं (पूर्ण निरंतरता)। दूसरी ओर, यदि उपकरण अनंत प्रतिरोध दिखाता है, तो यह इंगित करता है कि कोई मार्ग नहीं है। इस तरह से उपयोग किया जाता है, टूल आपको बता सकता है कि डिवाइस के माध्यम से कनेक्शन पूरा हो गया है या यदि इसे खोला गया है और अब उपयोग करने योग्य नहीं है।

निरंतरता के लिए परीक्षण करने के लिए एक बहुपरीक्षक का उपयोग कैसे करें

  1. निरंतरता का परीक्षण करने के लिए, डायल को चालू करें या परीक्षक पर डिजिटल नियंत्रण को पर सेट करें ओम स्थापना।
  2. इस मोड में, आपके पास एक गुणक कारक सेट करने की क्षमता भी होती है, जो उपकरण से अपरिचित होने पर थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है। चूंकि परीक्षकों को परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक भागों पर प्रतिरोध की एक विस्तृत श्रृंखला के परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह गुणक ओम सेटिंग्स हैं, जो डायल द्वारा नियंत्रित X1, X10, XK1, आदि जैसे चिह्नों द्वारा इंगित की जाती हैं या बटन। ये गुणक आपको बताते हैं कि ओम मीटर पर रीडिंग को डायल पर इंगित संख्या से गुणा किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका डायल X10 के लिए सेट है और मीटर 50 ओम पढ़ता है, तो वास्तविक प्रतिरोध संख्या 10 X 50 या 500 ओम है।
  3. स्विच और अन्य उपकरणों के सरल निरंतरता परीक्षणों के लिए, गुणक सेटिंग्स महत्वपूर्ण नहीं हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उपकरण का गुणक डायल कैसे सेट किया गया है, आप स्विच में पूर्ण निरंतरता को इंगित करने के लिए या जिस भी उपकरण का परीक्षण कर रहे हैं, उसे इंगित करने के लिए आप 0 ओम की रीडिंग की तलाश करेंगे। कुछ मीटरों में एक श्रव्य अलार्म होता है जो पूर्ण निरंतरता (0 ओम प्रतिरोध) को इंगित करता है।
  4. मार्ग के एक तरफ परीक्षक की एक जांच को स्पर्श करें, और दूसरी जांच को दूसरी तरफ स्पर्श करें। सिंगल-पोल वॉल स्विच के उदाहरण में, आप स्विच के किनारे पर दो स्क्रू टर्मिनलों के लिए जांच को छू रहे होंगे। चालू स्थिति में स्विच के टॉगल लीवर के साथ, यदि स्विच में धातु पथ बरकरार है, तो बहु-परीक्षक को 0 पढ़ना चाहिए।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...