Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
पर्यावरणीय आकलन के बारे में बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

पर्यावरणीय आकलन 

एक पर्यावरणीय मूल्यांकन, जिसे पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन के रूप में भी जाना जाता है, एक उपाय है जिसका उपयोग कुछ प्रस्तावित कार्यों के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यह उपाय न केवल प्राकृतिक पर्यावरण, बल्कि सामाजिक और आर्थिक वातावरण पर भी विचार कर सकता है। एक पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन करने से उन परिस्थितियों को रोकने में मदद मिल सकती है जहां पर्यावरणीय क्षति होती है और उन स्थितियों में जहां किसी व्यक्ति के कार्यों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसका उपयोग किसी प्रस्तावित योजना के सकारात्मक प्रभावों को प्रकट करने के लिए भी किया जा सकता है।

एक पर्यावरणीय मूल्यांकन किया जाना चाहिए या नहीं और यह कैसे किया जाता है यह विकल्प नहीं छोड़ा जा सकता है। कई सरकारों की आवश्यकता है कि कुछ योजनाओं को आगे बढ़ने से पहले यह उपाय किया जाए। उदाहरण के लिए, यूरोपीय संघ (ईयू) में इस तरह के उपायों को पर्यावरणीय प्रभाव आकलन निर्देश द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह कानून रेखांकित करता है कि किन परियोजनाओं को एक प्रभाव मूल्यांकन की आवश्यकता है, उन आकलन करने में प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए, और अंतिम ड्राफ्ट में शामिल होने वाली सामग्री।

मूल्यांकन में सामने आए निष्कर्षों के आधार पर प्राधिकरण हो सकता है। सार्वजनिक भावना को भी ध्यान में रखा जा सकता है। चूंकि पर्यावरणीय क्षति, या यहां तक ​​कि क्षति का जोखिम, अन्य लोगों को प्रभावित करने की संभावना है, इसलिए उन्हें अक्सर अपने विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच दिया जाता है।

नकारात्मक प्रभाव या एक पर्यावरणीय मूल्यांकन द्वारा प्रकट नकारात्मक प्रभावों की संभावना हमेशा एक परियोजना से इनकार नहीं करती है। कुछ मामलों में, लोगों को आगे बढ़ने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन कुछ रणनीति को बदलने का आदेश दिया गया है। अन्य मामलों में, उन्हें संभावित नुकसान को यथासंभव सीमित करने के लिए कुछ निवारक उपाय करने की आवश्यकता हो सकती है और इससे होने वाले नुकसान को ठीक करने के लिए योजनाओं का विकास हो सकता है।

एक पर्यावरणीय मूल्यांकन हमेशा नकारात्मक प्रकट करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। कुछ मामलों में, लोग अपनी परियोजनाओं पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव को दिखाने के लिए पर्यावरणीय आकलन का उपयोग कर सकते हैं। यह अक्सर प्राधिकरण को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। यह विश्व बैंक से ऋण जैसे वित्तीय सहायता को भी प्रोत्साहित कर सकता है, जिसे अन्यथा अस्वीकार किया जा सकता है।

Related questions

...