Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
थर्मोएलास्टिक से आप क्या समझते हैं ?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

थर्मोप्लास्टिक (thermoplastic)

ऐसा प्लास्टिक पॉलिमर होता है जो तापमान बढ़ने पर अधिक कोमल और गिरने पर अधिक ठोस होता जाए। अधिकांश थर्मोप्लास्टिकों का अणु भार ऊँचा होता है और उनके पॉलिमर अणुओं में आपसी अंतराअणुक बल द्वारा जुड़ने वाली शृंख्लाओं से बनते हैं और तापमान बढ़ने से कमज़ोर होता जाता है जिस से प्लास्टिक की कोमलता बढ़ती है। इस कारणवश थर्मोप्लास्टिकों को गरम कर के उन्हें श्यान (गूढ़े या विस्कस) द्रवों में परिवर्तित करा जा सकता है, जिसे फिर कई आकारों में ढाला जा सकता है और उसके रेशे भी खींचे जा सकते हैं। नायलॉन एक बहुत ही महत्वपूर्ण थर्मोप्लास्टिक का उदाहरण है

थर्मोइलास्टिक एक ठोस वस्तु के आकार और आकार में परिवर्तन है क्योंकि उस वस्तु के तापमान में उतार-चढ़ाव होता है। ऐसी सामग्री जो अधिक लोचदार हैं, उन सामग्रियों की तुलना में अधिक विस्तारित और अनुबंधित होंगी जो अधिक अयोग्य हैं। वैज्ञानिकों ने थर्मोइलास्टिक की अपनी समझ का उपयोग उन सामग्रियों और वस्तुओं को डिजाइन करने के लिए किया है जो तापमान में उतार-चढ़ाव के बिना टूटने का सामना कर सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने उन समीकरणों को समझा है जो 100 से अधिक वर्षों से थर्मोइलासिटी का वर्णन करते हैं लेकिन हाल ही में तनाव परीक्षण सामग्री शुरू करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए कि वे थर्मोइलास्टिक कैसे हैं। बढ़ते और गिरते तापमान के लिए सामग्री के अधीन होने से, इंजीनियर यह अनुमान लगाने में सक्षम होते हैं कि ये सामग्री विभिन्न तापमानों पर कितना विस्तार या अनुबंध करेगी। यह ज्ञान महत्वपूर्ण है जब टुकड़ों के साथ मशीनों या वजन असर संरचनाओं का निर्माण होता है जो एक साथ मिलकर फिट होने की आवश्यकता होती है। थर्मोइलास्टिक के सिद्धांतों को समझना इंजीनियरों को उन चीजों को डिजाइन करने में मदद करता है जो तापमान की एक सीमा के लिए अपनी संरचनात्मक अखंडता बनाए रखते हैं।

Related questions

...