Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
बाढ़ बांध से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

बाढ़ बांध 

एक बाढ़ बांध समुदायों को अनियंत्रित बाढ़ के पानी से बचाने के लिए बाढ़ नियंत्रण प्रणाली के हिस्से के रूप में कार्य करता है। इस तरह के बांध भविष्य में उपयोग के लिए पानी को स्टोर करने के लिए जलाशय नहीं बनाते हैं, न ही वे पनबिजली पैदा करते हैं। वे सरकारी एजेंसियों और समुदायों द्वारा स्थापित किए जा सकते हैं, और सुरक्षा के लिए विनियमन के अधीन हैं। एक बाढ़ बांध को निर्माण दिशानिर्देशों को पूरा करने की आवश्यकता है और नियामक यह पुष्टि करने के लिए समय-समय पर निरीक्षण कर सकते हैं कि यह अच्छे कार्य क्रम में है।

बाढ़ प्रबंधन के लिए, एजेंसियां ​​बड़ी नदियों और झीलों जैसे वाटरशेड में रणनीतिक बिंदुओं पर बाढ़ बांध रख सकती हैं। ये बांध वाटरशेड के माध्यम से पानी के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं और कुछ मामलों में उनके पीछे का क्षेत्र अधिक समय तक सूखा रह सकता है। मौसमी झीलें, धाराएँ, और नदियाँ बाढ़ की स्थिति में एक समस्या बन सकती हैं, क्योंकि वे जल्दी से बह जाती हैं और जलमार्ग और समुदायों को डुबो सकती हैं।

भारी बारिश में, या जब अपस्ट्रीम से अपवाह सामान्य से अधिक भारी हो जाता है, तो बाढ़ बांध परिचालन में आ सकता है। यह पानी को बरकरार रखता है और झीलों और नदियों के स्तर को स्थिर करने के लिए धीरे-धीरे इसकी रिहाई को नियंत्रित करता है। समुदायों को बाढ़ के पानी से बचाने के अलावा, यह उपाय टौपोसिल नुकसान और अन्य पर्यावरणीय समस्याओं को भी सीमित करता है जो गंभीर बाढ़ में हो सकते हैं। जब स्थिति सामान्य हो जाती है, तो बाढ़ नियंत्रण बांध एक निष्क्रिय मोड में वापस जा सकते हैं।

एक बाढ़ बांध का डिज़ाइन अलग-अलग हो सकता है, जो उस क्षेत्र में पूर्व वर्षों से स्थापना और दर्ज बाढ़ के आंकड़ों के आधार पर हो सकता है। इसमें आम तौर पर आउटलेट्स के साथ-साथ आपात स्थिति में बांध की विफलता को रोकने के लिए आपात स्थिति के लिए एक स्पिलवे भी शामिल है। बाढ़ नियंत्रण बांधों में बाढ़ के पानी को मापने के उपकरण भी शामिल हैं और कुछ सरकारी एजेंसियों के लिए दूरस्थ रिपोर्टिंग प्रदान करते हैं जिन्हें बाढ़ और अन्य गतिविधियों की निगरानी करने में सक्षम होना चाहिए। बाढ़ बांध बनाने के लिए कई निर्माण तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है, तनाव के स्तर के आधार पर इसे सहन करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है।

एक बाढ़ नियंत्रण प्रणाली में गंभीर मौसम की स्थिति में जल भर में पानी को नियंत्रित करने और निर्देशित करने के लिए कई बांध, लेवेस और अन्य सुरक्षा उपाय शामिल हो सकते हैं। दुनिया के कई क्षेत्रों में बाढ़ प्राकृतिक आपदा का एक बहुत ही सामान्य रूप है। पर्याप्त बाढ़ नियंत्रण प्रणाली का विकास आर्थिक, पर्यावरणीय और मानव स्वास्थ्य कारणों से महत्वपूर्ण है। बाढ़ नियंत्रण कार्यक्रमों के लिए अनुदान आमतौर पर सरकारी एजेंसियों से आता है, हालांकि कुछ समुदाय अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए अतिरिक्त उपायों की स्थापना के लिए स्वतंत्र रूप से धन भी जुटा सकते हैं।

Related questions

...