Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
निकटता डिटेक्टर से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

निकटता डिटेक्टर 

प्रॉक्सिमिटी डिटेक्टर एक ऐसा उपकरण है, जो अपने आप में निकटता में वस्तुओं का पता लगा सकता है। इन उपकरणों को स्थिर और चलती वस्तुओं पर स्थापित किया जा सकता है, और विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। एक निकटता डिटेक्टर का परिष्कार भिन्न होता है, और जितना अधिक परिष्कृत होता है, उतना ही महंगा होता है। ऐसे उपकरण विभिन्न प्रकार के स्रोतों से उपलब्ध हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर, रोबोटिक्स निर्माता, और स्टोर जो सुरक्षा उपकरण स्टॉक करते हैं।

निकटता डिटेक्टर कई अलग-अलग तरीकों से काम कर सकते हैं। एक तकनीक में अवरक्त प्रकाश की एक निरंतर किरण उत्पन्न करना और निकटता में गति और वस्तुओं की जांच के लिए प्रकाश के प्रतिबिंब को मापना शामिल है। एक अन्य विधि ध्वनि का उपयोग करने के लिए है, एक सोनार प्रणाली में जो ध्वनि तरंगों को उछालकर वस्तुओं से दूर पता लगाती है कि वे कहां हैं। निकटता डिटेक्टर भी आपसी समाई के कारण समाई में परिवर्तन पर भरोसा कर सकते हैं, या चुंबकीय डिटेक्टरों के साथ काम कर सकते हैं।

निकटता डिटेक्टर का एक सामान्य उपयोग एक टक्कर परिहार प्रणाली में है। इस तरह की प्रणालियों का उपयोग चेतावनी की ध्वनि करने या टकराव की संभावना दिखाई देने पर कार्रवाई करने के लिए किया जाता है। उन्हें नावों, कारों और अन्य वाहनों पर स्थापित किया जा सकता है, और उनका उपयोग रोबोट द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए भी किया जाता है कि वे चीजों में टकराएंगे नहीं क्योंकि वे चारों ओर चलते हैं। सबसे बुनियादी प्रणाली बस एक अलार्म को सक्रिय करेगी यदि कुछ बहुत करीब हो जाता है, जबकि अधिक उन्नत सिस्टम एक दुर्घटना को रोकने के लिए विनाशकारी युद्धाभ्यास कर सकता है।

निकटता डिटेक्टर का एक और उपयोग एक सुरक्षा प्रणाली में है जो लोगों को घुसपैठियों की उपस्थिति के लिए सतर्क करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये सिस्टम इस बात पर ध्यान देते हैं कि बॉडीज वे कहाँ होती हैं जहाँ वे नहीं होना चाहिए, और वे सिग्नल भेज सकते हैं, अलार्म को सक्रिय कर सकते हैं, या सुरक्षात्मक दरवाजों जैसी चीजों को सक्रिय कर सकते हैं जो क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए बंद हो जाएंगे। निकटता डिटेक्टर का उपयोग रोशनी को चालू करने के लिए भी किया जा सकता है, जो सुरक्षा, सुरक्षा और सुविधा के लिए किया जा सकता है; जब कोई रात में घर आता है, उदाहरण के लिए, यह एक पोर्च प्रकाश पर आने में मदद कर सकता है।

लोग अपने स्वयं के निकटता डिटेक्टर भी बना सकते हैं। इस तरह की परियोजनाएं उन छात्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स कक्षाओं में लोकप्रिय हैं जो जमीन से ऊपर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और उन लोगों के बीच जो किसी विशिष्ट परियोजना के विवरण को परिष्कृत करने की कोशिश कर रहे हैं। इन व्यक्तियों को निकटता डिटेक्टर बनाने के लिए उपकरणों के मौजूदा टुकड़े को अनुकूलित करना अधिक सुविधाजनक लग सकता है जो उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए काफी अनुकूल नहीं हो सकता है।

Related questions

...