Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
इलेक्ट्रॉन कैप्चर डिटेक्टर से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एक स्क्लेरोस्कोप 

एक स्क्लेरोस्कोप एक सामग्री परीक्षण उपकरण है जो स्टील जैसे कार्बन और ग्रेफाइट घटकों के साथ धातुओं के कठोरता परीक्षण में उपयोग के लिए उपलब्ध है। सामग्रियों के मूल्यांकन में कठोरता परीक्षण के लिए कई विकल्प हैं, और इसे चुना जा सकता है यदि परीक्षकों को लगता है कि यह सबसे उपयुक्त है या यदि परीक्षण विशेष रूप से एक स्क्लेरोस्कोप के लिए कहता है। डिवाइस को सही और प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। विश्वसनीय और दोहराने योग्य परिणाम प्राप्त करने के लिए एक नियंत्रित वातावरण में सामग्री परीक्षण के लिए महत्वपूर्ण है।

स्क्लेरोस्कोप में एक ग्लास ट्यूब होता है जिसमें स्नातक की उपाधि होती है। ऑपरेटर ट्यूब के माध्यम से और ब्याज की सामग्री पर एक भारित हथौड़ा गिराता है। हथौड़ा रिबाउंड के रूप में, ऑपरेटर रिबाउंड की ऊंचाई पर ध्यान दे सकता है और सामग्री की कठोरता की गणना करने के लिए इसका उपयोग कर सकता है। अधिक लोचदार सामग्री, उच्च पलटाव, और कठोरता कम होती है। उपयोग की आसानी के लिए रीडिंग परिवर्तित करने के लिए स्क्लेरोस्कोप एक चार्ट के साथ आ सकता है।

इस उपकरण को 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में औद्योगिक वातावरण में सामग्री परीक्षण की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया गया था। इस्पात और अन्य धातुओं को बड़े पैमाने पर उत्पादन में सर्वोत्तम परिणामों के लिए विश्वसनीय और सुसंगत होना चाहिए। कंपनियां प्रयोगात्मक धातुओं की कठोरता का निर्धारण करने के लिए अनुसंधान और विकास में एक स्क्लेरोस्कोप का उपयोग कर सकती हैं। इस उपकरण का उपयोग गुणवत्ता नियंत्रण में यह सुनिश्चित करने के लिए भी किया जा सकता है कि सामग्री के बैच सुसंगत हैं और अपने इच्छित उपयोग के लिए मानकों को पूरा करते हैं।

सामग्री परीक्षण सेटिंग में, परीक्षक परिणामों की सटीकता की पुष्टि करने के लिए परीक्षण दोहरा सकता है, और प्रत्येक परीक्षण के साथ एक सेट प्रोटोकॉल का भी पालन करता है। प्रोटोकॉल को पुन: परीक्षण योग्य बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ऐसे परिणामों के साथ जिन्हें किसी को भी समझना है कि उपकरण कैसे संचालित किया जाए। कई रीडिंग और सामग्री की कठोरता के बारे में जानकारी के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए अन्य कठोरता परीक्षणों को संयोजित करना भी संभव है।

स्क्लेरोस्कोप का उपयोग नोंडेस्ट्रक्टिव परीक्षण का एक उदाहरण है। परीक्षक प्रक्रिया में इसे नष्ट किए बिना सामग्री के गुणों का मूल्यांकन कर सकता है, हालांकि परीक्षण के दौरान कुछ धातुएं दंत या फ्रैक्चर हो सकती हैं। यदि किसी धातु को विशेष रूप से नरम या भंगुर होने के लिए जाना जाता है, तो तकनीशियन धातु को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए एक हल्के, व्यापक सिर के साथ एक अलग हथौड़ा का चयन कर सकता है। परिणाम को गैर-मानक हथौड़ा डिजाइन को प्रतिबिंबित करने के लिए भारित करने की आवश्यकता होगी, पलटाव जानकारी को कठोरता के एक उपाय में बदलने के लिए एक अलग कठोरता चार्ट का उपयोग करना।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...