Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
बेडरोल जियोलॉजी से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

बेडरोल जियोलॉजी 

बेडरॉक भूविज्ञान रेत और मिट्टी जैसे जंगम सतह सामग्री के नीचे ठोस रॉक परतों का अध्ययन है। बेडरोल जियोलॉजी का अध्ययन करके, वैज्ञानिक मानव इतिहास की क्षमताओं से परे पृथ्वी के इतिहास की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं, जो ग्रह के प्राचीन दिनों में है। मानव प्रयासों को लाभ पहुंचाने के लिए बेडरॉक के अध्ययन का भी उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह निर्माण या रहने के लिए सुरक्षित और असुरक्षित क्षेत्रों की पहचान कर सकता है।

मनुष्यों के अस्तित्व में आने से बहुत पहले, पृथ्वी चली गई और आकार बदल गई। ग्रह के प्रतीत होने वाले बड़े, विशाल पैमाने पर होने के बजाय, बारूदी सुरंगें लगातार बदलती और बदलती रहती हैं, हालांकि यह एक धीमी गति से धीमी गति से चलती है। बेडरोल जियोलॉजी का अध्ययन सबसे करीबी इंसान हो सकता है जो प्राचीन काल में एक समय मशीन में आ सकता है। बिस्तर की परत की रचना करने वाली रचना, आयु और प्रकार की चट्टानों का अध्ययन करके, भूवैज्ञानिकों को एक स्पष्ट तस्वीर मिल सकती है कि पृथ्वी एक बार कैसे दिखती थी, यह आज क्या है और यह कैसे दूर के भविष्य में दिख सकती है।

बेडरोक भूविज्ञान पृथ्वी की जल निकासी प्रणाली के लिए भी जिम्मेदार है। रॉक और इसके क्षरण और ग्लेशिएशन जैसी ताकतों के लिए इसकी संवेदनशीलता के आधार पर, बेडरोल अक्सर नदियों और नदियों जैसे चलती पानी का मार्ग निर्धारित करेगा। ड्रेनेज सिस्टम के पैटर्न को समझने से सिविल इंजीनियरों को नए भवनों और शहरों के प्लेसमेंट को निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। एक नदी के हिस्से में जल्द ही एक नया शहर बनाने की संभावना है जो एक नदी का हिस्सा है, अवांछनीय है, और इस तरह की गलतियों को अक्सर सावधानीपूर्वक भूवैज्ञानिक अध्ययन से बचा जा सकता है।

बेडरॉक भूविज्ञानी अपने समय की एक बड़ी राशि बिस्तरों के नक्शे बनाने के लिए क्षेत्र सर्वेक्षण कर रहे हैं। ये मानचित्र विभिन्न तरीकों से उपयोगी हैं, और सटीकता अत्यंत महत्वपूर्ण है। बेडरॉक मानचित्र उत्खनन के लिए खनिज-असर वाली चट्टानों के क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं, तेल और अच्छी तरह से ड्रिलिंग के लिए संभावित क्षेत्रों का हवाला दे सकते हैं, और यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों को भी दिखा कर मानव सुरक्षा की रक्षा कर सकते हैं जहां धातुओं का उच्च स्तर लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। भूवैज्ञानिकों को अक्सर सिविल इंजीनियरिंग फर्मों और बड़ी तेल कंपनियों द्वारा अपने काम को अंजाम देने के लिए सबसे अच्छी और बुरी जगहों पर नियुक्त किया जाता है।

क्योंकि भूगर्भ विज्ञान को अक्सर खनन और तेल समुदायों के लिए एक संपत्ति के रूप में देखा जाता है, आलोचक कुछ भूवैज्ञानिकों को पर्यावरणीय संकट के रूप में मान सकते हैं। ड्रिलिंग और खनन कार्यों के लिए नए क्षेत्रों को खोलकर, बेडरोल भूविज्ञानी निस्संदेह पर्यावरणीय क्षति और प्रदूषण में योगदान दे रहे हैं, फिर भी आलोचक विज्ञान के इस क्षेत्र को पर्यावरणवाद के लिए महत्वपूर्ण लाभों की अनदेखी कर सकते हैं। मनुष्यों को ग्रह के इतिहास पर डेटा देकर, भूवैज्ञानिक यह उजागर करने में मदद कर रहे हैं कि पृथ्वी इतने लंबे समय तक कैसे जीवित रही है और भविष्य में इससे क्या उम्मीद की जानी चाहिए। इस जानकारी के साथ, पर्यावरण से संबंधित नागरिक वर्तमान मुद्दों पर बेहतर शिल्प समाधान करने में सक्षम हो सकते हैं जो ग्रह को खतरा पैदा करते हैं।

Related questions

...