Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
मेसोस्केल से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

मेसोस्केल 

मेसोस्केल एक शब्द है जिसका उपयोग मौसम विज्ञान में मौसम प्रणालियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो कि तूफान के पैमाने और पर्यायवाची पैमाने के बीच के पैमाने पर होती है, जिसका अर्थ है कि वे आम तौर पर व्यक्तिगत बड़े तूफानों से बड़े होते हैं, और 620 मील (लगभग 1,000 किलोमीटर) से अधिक की मौसम प्रणाली से छोटे होते हैं ) दायरे में। मेसोस्केल स्तर पर कई दिलचस्प मौसम घटनाएं होती हैं, जिससे मेसोस्केल मौसम विज्ञान मौसम और संबंधित घटनाओं के अध्ययन की एक बहुत ही रोचक और विविध शाखा है।

मेसोस्केल स्तर पर होने वाली मौसम प्रणालियों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: स्क्वॉल लाइनें, समुद्री हवाएं, और झील प्रभाव बर्फीले तूफान। मेसोस्केल मौसम विज्ञान में उच्च और निम्न दोनों ऊंचाई वाले मौसम प्रणाली शामिल हैं, और यह कई अन्य चीजों के अलावा जलवायु, पानी के प्रवाह, मानव आबादी और कृषि पर उनके प्रभाव की जांच करता है। चूंकि बड़े तूफान इस पैमाने के भीतर गिर सकते हैं, इसमें यह अध्ययन भी शामिल हो सकता है कि तूफान प्रणाली कैसे बढ़ती है, वे कैसे चलती हैं, और मौसम प्रणाली फ़ंक्शन के अंदर कैसे चीजें होती हैं। उदाहरण के लिए, गरज के संवहन का अध्ययन मौसम विज्ञानियों द्वारा किया जाता है जो इस आकार की प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

मौसम विज्ञान की इस शाखा में शोधकर्ता, व्यक्ति में मौसम का अध्ययन करने के लिए क्षेत्र में समय बिता सकते हैं, और वे उपग्रहों और अन्य अवलोकन तकनीकों के साथ-साथ मौसम के गुब्बारे जैसे जांच का भी लाभ उठाते हैं। कुछ लोग विशेष रूप से पारिस्थितिक तंत्रों के स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, मत्स्य पालन और इसके आगे के मुद्दों पर मेसोस्केल मौसम विज्ञान को लागू करने में रुचि रखते हैं, और वे मौसम के प्रत्यक्ष प्रभावों के बारे में सीखने वाली मानव आबादी के बीच समय बिता सकते हैं। क्षेत्र के काम में दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम के बारे में जानने के लिए यात्रा भी शामिल हो सकती है, और यह देखने के लिए कि मेसोस्केल मौसम संबंधी घटनाओं के साथ इलाके के परस्पर क्रिया जैसे कारक कैसे हैं।

शोधकर्ता प्रयोगशाला में भी काम कर सकते हैं, मॉडल बना सकते हैं और डेटा को व्यवस्थित कर सकते हैं। डेटा टकराव में सांख्यिकीय हेरफेर, और मॉडलिंग सिस्टम में जानकारी का इनपुट भी शामिल है ताकि वे सिस्टम अधिक बुद्धिमान और अधिक प्रभावी हो जाएं, जिससे मौसम विज्ञानियों को अधिक सटीक भविष्यवाणियां करने की अनुमति मिल सके, और वैज्ञानिकों को अब आधुनिक मानसून के बारे में क्या पता है, के प्रकाश में ऐतिहासिक मौसम की घटनाओं का पता लगाने के लिए। मौसम संबंधी घटनाएँ।

जो लोग मेसोस्केल मौसम विज्ञान के क्षेत्र में काम करने में रुचि रखते हैं, वे आमतौर पर कॉलेज या विश्वविद्यालय में मौसम विज्ञान का अध्ययन करते हैं, और विशेष रूप से उन घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो स्नातक स्तर की पढ़ाई और अध्ययन करने के बाद मेसोस्केल के साथ आते हैं। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ सरकारी एजेंसियों, समाचार कंपनियों, कॉलेजों और कई अन्य संगठनों के लिए काम कर सकते हैं, जो मौसम में रुचि रखते हैं, शिपिंग कंपनियों से लेकर संग्रहालयों तक जो ऐतिहासिक जलवायु में रुचि रखते हैं।

Related questions

...