Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
मिथाइल ब्रोमाइड से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

मिथाइल ब्रोमाइड 

मिथाइल ब्रोमाइड एक रंगहीन और गंधहीन गैस है जो आमतौर पर ज्वलनशील नहीं होती है लेकिन जो आग के संपर्क में आने पर जहरीली गैसों का उत्पादन कर सकती है। यह ब्रोमाइड लवण से उत्पन्न होता है, जो प्राकृतिक रूप से होता है। गैस को एक तरल में परिवर्तित किया जा सकता है, जब इसे पर्याप्त मात्रा में दबाव में रखा जाता है। इस पदार्थ का उपयोग कीटों, कृन्तकों और खरपतवार जैसे कीटों को नियंत्रित करने के लिए किया गया है। इसका उपयोग फसल की कटाई से पहले और बाद में फसलों की सुरक्षा के लिए भी किया जाता है।

ओजोन हटाने के पदार्थों के लिए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल द्वारा जारी चरण-आउट आवश्यकताओं से पहले कृषि उद्योग द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिथाइल ब्रोमाइड का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था। ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों के उपयोग को समाप्त करने के लिए 1987 में इस संधि को अपनाया गया था। माना जाता है कि मिथाइल ब्रोमाइड इस संबंध में महत्वपूर्ण कार्य करता है।

कुछ उदाहरणों में, पदार्थ का उपयोग मिट्टी को निष्फल करने के लिए किया गया था। यह आमतौर पर बीज लगाए जाने से पहले मिट्टी में मिथाइल ब्रोमाइड इंजेक्ट करके किया जाता था। ऐसा करने का उद्देश्य मिट्टी में हानिकारक जीवों को मारना था। इस तरह से संरक्षित फसलों में टमाटर, अंगूर और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं।

इस पदार्थ का उपयोग खाद्य पदार्थों के उपचार के बाद भी किया जाता है। इन मामलों में, चेरी और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ एक संलग्न सेटिंग में मिथाइल ब्रोमाइड के संपर्क में थे। यह संगरोध उद्देश्यों के लिए और व्यापार नियमों को पूरा करने के लिए किया गया था।

हालांकि ओजोन डिप्रेशन को दूर करने के लिए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल द्वारा पदार्थ का उपयोग बहुत कम किया गया है, लेकिन इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, छूट महत्वपूर्ण उदाहरणों में इसके उपयोग के लिए अनुमति देता है और जब संगरोध की आवश्यकता होती है।

मिथाइल ब्रोमाइड न केवल पर्यावरण के लिए एक जोखिम है, बल्कि यह मनुष्यों पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। जब पदार्थ अंदर जाता है तो इससे फेफड़ों में खांसी, सांस लेने में समस्या या तरल पदार्थ का निर्माण हो सकता है। यदि जोखिम अधिक गंभीर है, तो अन्य नकारात्मक प्रभावों की एक श्रृंखला हो सकती है। इनमें मस्तिष्क की क्षति या केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की विफलता शामिल है। पदार्थ से प्रभावित व्यक्ति अंगों की सुन्नता, समन्वय के साथ परेशानी और व्यक्तित्व परिवर्तन का अनुभव कर सकता है।

यहां तक ​​कि त्वचा के साथ संपर्क खतरनाक हो सकता है। जो लोग इस पदार्थ से निपटते हैं, उन्हें सुरक्षात्मक गियर पहनना चाहिए। यदि यह पदार्थ त्वचा या किसी भी व्यक्ति द्वारा पहने जाने वाले सामान के संपर्क में आता है, तो गंदी वस्तुओं को हटाने और साबुन और पानी से त्वचा को तुरंत साफ करने की सलाह दी जाती है।

Related questions

...