Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक माइक्रोसेकंड से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एक माइक्रोसेकंड

ज्यादातर लोग समझते हैं कि समय की इकाइयों को छोटी इकाइयों में कैसे तोड़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक घंटा 60 मिनट में टूट जाता है, और एक मिनट आगे 60 सेकंड में टूट जाता है। हालाँकि, छोटी इकाइयाँ मौजूद हैं, और इन्हें सेकंड के अंशों के रूप में दर्शाया जाता है - जिसमें माइक्रोसेकंड भी शामिल है, जो एक सेकंड का दसवां हिस्सा है। माइक्रोसेकंड के अलावा, इनमें से कुछ अन्य छोटी इकाइयों में एक नैनोसेकंड और एक मिलीसेकंड शामिल हैं।

आम तौर पर वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है, एक माइक्रोसेकंड सेकंड के एक मिलियनवें हिस्से के बराबर होता है। दूसरे शब्दों में, यदि एक सेकंड को एक मिलियन बराबर भागों में विभाजित किया गया था, तो प्रत्येक व्यक्ति का हिस्सा होगा जिसे माइक्रोसेकंड के रूप में जाना जाता है। यह कभी-कभी इस तथ्य के कारण भ्रम पैदा कर सकता है कि समय का एक और उप-सेकंड माप मिलीसेकंड के रूप में जाना जाता है। माइक्रोसेकंड और मिलीसेकंड के बीच का अंतर यह है कि उत्तरार्द्ध केवल एक सेकंड का एक हजारवाँ हिस्सा है, बजाय एक दूसरे माप के माइक्रोसेकंड के दस लाखवें हिस्से का।

विशेष रूप से डिज़ाइन की गई वेबसाइट सेकंड को माइक्रोसेकंड, या इसके विपरीत में बदल सकती हैं। अधिकांश आम जनता के पास माप की ऐसी छोटी इकाइयों के लिए कोई उपयोग नहीं है, लेकिन क्या आवश्यकता उत्पन्न होनी चाहिए, एक को केवल एक माइक्रोसेकंड कनवर्टर या समय रूपांतरण दरों की इकाइयों के लिए सूत्र खोजना होगा। जबकि अधिकांश व्यक्तियों को इस तरह की रूपांतरण के लिए कभी आवश्यकता या उपयोग नहीं होगा, समय की ऐसी छोटी इकाइयों की अवधारणा को समझने के अलावा, विज्ञान या इंजीनियरिंग में शामिल पेशेवरों को वास्तव में इस तरह के ज्ञान से लाभ हो सकता है।

एक उदाहरण जो ज्यादातर लोगों से संबंधित हो सकता है, यह समझाने में मदद कर सकता है कि वास्तव में समय की ये इकाइयाँ कितनी कम हैं। यह सामान्य ज्ञान है कि पलक झपकने में लगभग कोई समय नहीं लगता है। एक पलक के लिए आवश्यक औसत समय, हालांकि, लगभग 350,000 माइक्रोसेकंड है! एक अन्य उदाहरण, समय की अवधि में थोड़ा कम, एक मानक कैमरा फ्लैश है। एक फ्लैश जो लोग एक पल में देखते हैं, वह वास्तव में 1,000 माइक्रोसेकंड लंबा है, या एक मिलीसेकंड है।

समय की इन अल्ट्रा छोटी इकाइयों के लिए सामान्य उपयोग रेडियो प्रसारण आवृत्तियों, या अन्य श्रव्य ध्वनियों या टोन में स्पष्ट हैं। उदाहरण के लिए, आवृत्ति 100 kHz के लिए चक्र का समय 100 माइक्रोसेकंड है। इसके अतिरिक्त, मानव कान के लिए उच्चतम आवृत्ति श्रव्य 20 kHz है, और केवल 50 माइक्रोसेकंड लेता है। माइक्रोसेकंड के लिए अभी भी अन्य उपयोग अधिक जटिल हैं, जैसे कि खगोलीय गणना, भौतिकी और रसायन विज्ञान में उपयोग किए जाते हैं।

Related questions

...