Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
हाइड्रोफिल से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

हाइड्रोफिल 

एक हाइड्रोफिल, एक होवरक्राफ्ट के साथ भ्रमित नहीं होना, एक जलजनित पोत है जो पानी के पंखों का उपयोग करता है उसी तरह से लिफ्ट उत्पन्न करने के लिए जो एक विमान हवा में लिफ्ट उत्पन्न करने के लिए पंखों का उपयोग करता है। पन्नी पंख के लिए एक और शब्द है। एक पन्नी इसके ऊपर तुरंत नकारात्मक दबाव का एक क्षेत्र उत्पन्न करती है, लिफ्ट का उत्पादन करती है। यह लिफ्ट पानी की सतह से पतवार को ऊपर उठाती है, और नीचे की ओर लगे हुए खांचे से जुड़ी हुई तारों पर इसका समर्थन करती है।

जब हाइड्रोफिल एक महत्वपूर्ण गति तक पहुँचता है, तो पतवार का पूरा शरीर पानी को छुए बिना डूब जाता है। जब पतवार को निलंबित कर दिया जाता है, तो इंजन के लिए पानी के प्रतिरोध को दूर करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करना आवश्यक नहीं है। जहाज जहाज का एकमात्र हिस्सा है जो पानी के माध्यम से खींचना जारी रखता है। क्योंकि वे सचमुच पानी के माध्यम से उड़ते हैं, हाइड्रोफिल्स उच्च गति में सक्षम हैं, पारंपरिक और मानव-संचालित नौका विहार दोनों के लिए दुनिया भर में रिकॉर्ड स्थापित किए हैं।

एक हाइड्रॉफॉइल ने 1919 और 1929 के बीच विश्व जल गति रिकॉर्ड रखा। दिलचस्प बात यह है कि, इस हाइड्रोफिल का निर्माण 1908 में टेलीफोन आविष्कारक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था, जब वे हाइड्रोफिल्स में रुचि रखते थे। बेल और उनके सहयोगी केसी बाल्डविन ने 1906 में विलियम ई। मचम के वैज्ञानिक अमेरिकी लेख में हाइड्रोफिल्स पर पहला लोकप्रिय लेख देखा था और इसे बनाने के लिए प्रेरित हुए थे। 1919 तक, उन्होंने बड़ी सफलता का अनुभव किया और एक विमान का निर्माण किया जो यूएस नेवी द्वारा उन्हें दिए गए इंजनों के लिए 70.86 मील प्रति घंटे (114 किमी / घंटा) की शीर्ष गति से टकराया।

प्रारंभिक हाइड्रोफिल्स में यू-आकार के फ़ॉइल थे, जिन्हें सतह-भेदी फ़ॉइल कहा जाता था, जो अनिवार्य रूप से पानी के शीर्ष पर छोड़ दिया गया था। आधुनिक हाइड्रोफिल्स में, फुल्लें पूरी तरह से जलमग्न हो जाती हैं, जिससे सतह के अशांत होने की संभावना कम होती है। नकारात्मक पक्ष यह है कि सतह पर चलने के लिए सतह तनाव की कोई चिकनी परत नहीं है, इसलिए उन्नत कंप्यूटर-संचालित नियंत्रण प्रणाली को शिल्प को स्थिर रखने के लिए रोल, पिच और यव को लगातार अपडेट करना होगा। कभी-कभी मल्टी-टियर फ़ॉइल का उपयोग किया जाता है, एक समान शैली में एक बाइप्लेन के समान, एक चिकनी सवारी प्रदान करने के उद्देश्य से।

यह 1952 तक नहीं था कि एक वाणिज्यिक हाइड्रोफिल मार्ग खोला गया। जर्मन हाइड्रॉफिल अग्रणी, बैरन वॉन शर्टेल द्वितीय विश्व युद्ध से पहले और पूरे क्षेत्र में सक्रिय था। WWII के बाद, वह स्विटज़रलैंड भाग गया, जहाँ उसने Supramar कंपनी की स्थापना की, पहला वाणिज्यिक हाइड्रोफिल मार्ग शुरू किया, और 1951-1971 तक दर्जनों नए हाइड्रॉफ़ाइल का डिज़ाइन और निर्माण किया। पेगासस श्रेणी के हाइड्रोफॉइल्स ने अमेरिकी नौसेना में 1977 और 1993 के बीच सेवा की, जहां उनका उपयोग नशीले पदार्थों के व्यापार को दबाने के लिए किया गया था। आज भी चीन, अमेरिका, ग्रीस, जापान और रूस सहित अन्य देशों में हाइड्रोफिल का उपयोग किया जाता है।

Related questions

...