Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
बोरान के विभिन्न उपयोग बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

बोरान के विभिन्न उपयोग 

बोरोन, हालांकि पृथ्वी पर एक पूरे के रूप में आम तत्वों में से एक नहीं है, कई क्षेत्रों में बोरान खनिजों के बड़े, आसानी से सुलभ जमा के रूप में मौजूद है, यह आसानी से उपलब्ध है। आमतौर पर, ये जमा शुष्क क्षेत्रों में होते हैं और पानी में घुलनशील बोरेट्स के रूप में तत्व होते हैं। एलिमेंट बोरॉन में कुछ व्यावसायिक अनुप्रयोग होते हैं, लेकिन बोरान यौगिकों के उपयोग, जैसे कि बोरेट्स, कई और विविध हैं। वे औद्योगिक प्रक्रियाओं, निर्मित उत्पादों और चिकित्सा में पाए जाते हैं।

बोरान के शुरुआती उपयोगों में से एक, बोरेट्स के रूप में, मिट्टी के बर्तनों में था, जहां यह सिलिकेट्स के साथ मिलकर एक कठिन, पारदर्शी शीशा बनाता है। आज, बोरान का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग बोरोसिलिकेट ग्लास के उत्पादन में है। इस प्रकार का ग्लास गर्म होने पर बहुत कम विस्तार से गुजरने के लिए उल्लेखनीय है। इसलिए, जब तीव्र ताप या शीतलन के अधीन, और प्रयोगशाला कांच के बने पदार्थ और कुकवेयर में उपयोग करने के लिए आदर्श रूप से अनुकूल हो तो यह दरार होने की संभावना नहीं है। कांच के बने पदार्थ का एक प्रसिद्ध ब्रांड विशेष रूप से इन अनुप्रयोगों के साथ जुड़ा हुआ है।

बोरान पौधों के लिए एक आवश्यक तत्व है, और बोरान की कमी वाले क्षेत्रों में उपयोग के लिए उर्वरकों में थोड़ी मात्रा में जोड़ा जा सकता है; बहुत अधिक बोरान, हालांकि, विषाक्त है। जानवरों में इसकी भूमिका, यदि कोई हो, स्पष्ट रूप से पहचान नहीं की गई है। यह तत्व अमूर्त भोजन के माध्यम से चयापचय में प्रवेश करता है, आमतौर पर बोरेट्स के रूप में, और हालांकि मनुष्यों में बोरान की कमी के कोई ज्ञात मामले नहीं हैं, यह ट्रेस मात्रा में आवश्यक हो सकता है। आहार में बोरान की खुराक के लिए कई लाभों का दावा किया गया है, लेकिन इन के समर्थन में सबूत अनिर्णायक हैं।

बोरान यौगिकों में मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों के लिए कम विषाक्तता होती है, लेकिन कई कीड़ों, विशेष रूप से चींटियों और तिलचट्टों के लिए बहुत ही विषैले होते हैं। कई वाणिज्यिक कीटनाशकों में बोरिक एसिड या अन्य बोरॉन यौगिक होते हैं। बोरिक एसिड का उपयोग व्यापक रूप से एक एंटीसेप्टिक, एक आइवाश और कुछ खमीर संक्रमणों के उपचार के रूप में भी किया जाता है। यह एक बहुत ही कमजोर एसिड है और इससे त्वचा या आंखों में जलन नहीं होती है।

चिकित्सा में बोरॉन के उपयोग का एक और उपचार है, जिसे बोरॉन न्यूट्रॉन कैप्चर थेरेपी (बीएनसीटी) के रूप में जाना जाता है। उपचार में स्थिर आइसोटोप बोरान -10 को कैंसर कोशिकाओं में शामिल करना शामिल है। यह बोरॉन आइसोटोप न्यूट्रॉन को अवशोषित कर सकता है जो इसे एक अल्फा कण और एक लिथियम आयन का उत्पादन करने के लिए कारण बनता है। ये कण बहुत अधिक ऊर्जा ले जाते हैं, लेकिन दूर तक नहीं जाते हैं; उनकी सभी ऊर्जा लक्ष्य सेल के भीतर जारी की जाती है, इसे नुकसान पहुंचाती है, लेकिन आसन्न कोशिकाओं को छोड़ देती है। इस प्रकार बोरान -10 को एक यौगिक में जोड़कर ट्यूमर को नष्ट करना संभव है जो कैंसर कोशिकाओं द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित होता है, फिर न्यूट्रॉन के साथ ट्यूमर पर बमबारी करता है।

उद्योग में, बोरान के उपयोगों में से एक प्रमुख अपघर्षक और काटने के उपकरण में है। बोरान, बोरॉन कार्बाइड (बी 4 सी) और बोरान नाइट्राइड (बीएन) के दो यौगिक उनकी अत्यधिक कठोरता के लिए उल्लेखनीय हैं। बोरॉन नाइट्राइड कार्बन जैसा दिखता है, इसमें ग्रेफाइट जैसा हेक्सागोनल रूप और संरचना जैसा हीरा भी हो सकता है। हेक्सागोनल रूप का उपयोग स्नेहक में किया जाता है। कार्बन की तरह, इसे नैनोट्यूब और नैनोरिबोन में भी बनाया जा सकता है, जिनके विद्युत, चुंबकीय और ऑप्टिकल गुण विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक अनुप्रयोगों के लिए बहुत सारे वादे दिखाते हैं।

बोरॉन -10, रेडियोधर्मी समस्थानिकों के निर्माण के बिना न्यूट्रॉन को अवशोषित करने की अपनी क्षमता के कारण, परमाणु रिएक्टरों में परिरक्षण प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। नियोडिमियम मैग्नेट में बोरॉन भी होता है। बोरेट्स का उपयोग कई घरों में सफाई और कपड़े धोने के उत्पादों में कठोर जल को नरम करने के लिए, अग्निरोधी में और आतिशबाज़ी में हरे रंग की लौ के रंग के रूप में और आपातकालीन फ्लेयर्स में किया जाता है।

Related questions

...