Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
बैलिस्टिक गुणांक से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

बैलिस्टिक गुणांक 

एक प्रक्षेप्य के बैलिस्टिक गुणांक हवा के माध्यम से निकाल दिए जाने पर खींचने के लिए इसके प्रतिरोध का एक माप है। हथियार से दागी गई कोई भी गोली या मिसाइल कई कारकों पर आधारित दूरी तय करेगी। प्रक्षेप्य का द्रव्यमान, खींचें को दूर करने के लिए इसके आकार की क्षमता, जिसे फॉर्म फैक्टर कहा जाता है, और हवा का घनत्व सभी कारक हैं।

फायर की गई गोली के व्यवहार को समझना हथियारों के डिजाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कारतूस में प्रयुक्त पाउडर की मात्रा बैरल को छोड़ने पर एक निश्चित गति से बुलेट को तेज करेगी। इस बिंदु पर, गुरुत्वाकर्षण और ड्रैग एक साथ काम करते हुए बुलेट को जमीन की ओर खींचते हैं और इसे धीमा करते हैं। हवा बुलेट के पथ या प्रक्षेपवक्र को भी प्रभावित करती है, इसे अलग-अलग दिशाओं में ले जाते हुए क्योंकि बुलेट नीचे की ओर एक लक्ष्य तक जाती है।

बुलेट का आकार, या बड़े मिसाइल तक किसी भी प्रक्षेप्य को एरोडायनामिक, या ड्रैग-रिड्यूसिंग, आकृति के द्वारा ड्रैग को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बैलिस्टिक गणना बुलेट के आकार का प्रतिनिधित्व करने के लिए फार्म कारक नामक एक मापा मूल्य का उपयोग करती है। प्रपत्र कारक गणना मानक उद्योग संदर्भ आकृति के लिए एक मान द्वारा विभाजित मापा खींचें गुणांक का उपयोग करती है।

प्रपत्र कारक निर्धारित करने के बाद, बैलिस्टिक गुणांक को गणितीय समीकरण के रूप में निर्धारित किया जा सकता है। गोली का द्रव्यमान, इसका रूप कारक और गोली का एक व्यास गणना में उपयोग किया जाता है। एक बैलिस्टिक गुणांक विभिन्न बुलेट डिजाइनों के लिए एक से अधिक या नीचे भिन्न हो सकता है, लेकिन एक के गुणांक को संदर्भ के रूप में मानक उद्योग प्रक्षेप्य के लिए माना जाता है। प्रोजेक्टाइल परीक्षण के लिए उद्योग के मानकों के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली बैलिस्टिक जानकारी को विकसित करने के लिए 1930 के दशक के माध्यम से 1870 के दशक से कई परीक्षण किए गए थे।

बुलेट निर्माता अपने गोला-बारूद के लिए बैलिस्टिक गुणांक डेटा प्रकाशित करते हैं। कई खेल निशानेबाज और शिकारी उच्च गुणांक वाले गोलियों का उपयोग करते हैं, क्योंकि सिद्धांत रूप में वे बेहतर परिणाम प्रदान करेंगे। एक उच्च गुणांक आमतौर पर गोलियों का परिणाम होगा जो एक सपाट प्रक्षेपवक्र, या जमीन के ऊपर पथ के साथ यात्रा करते हैं, और हवा और वायु प्रभावों के प्रति कम संवेदनशील होते हैं।

प्रकाशित गुणांक डेटा का उपयोग तुलना के लिए किया जा सकता है, लेकिन कुछ अंतर मौजूद हो सकते हैं। प्रोजेक्टाइल के निर्माण में विविधताएं गोली के द्रव्यमान या आकार में अंतर पैदा कर सकती हैं। इन अंतरों के परिणामस्वरूप वास्तविक प्रदर्शन हो सकता है जो प्रकाशित आंकड़ों से कम है। हालांकि ये अंतर मामूली हो सकते हैं, वे सटीक निशानेबाजों या बड़ी दूरी पर शूटिंग के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

1950 के दशक से अंतरिक्ष यान के विकास के लिए बैलिस्टिक गुणांक डेटा का भी उपयोग किया गया है। एक अंतरिक्ष वाहन का एक कैप्सूल जैसे व्यवहार बहुत कम गुणांक, या खींचें का एक बड़ा सौदा होने पर निर्भर करेगा, जो इसे वातावरण में धीमा करने की अनुमति देता है इसलिए यह धीरे से भूमि करता है। दूसरी ओर, एक बैलिस्टिक मिसाइल को मौसम या एयर ड्रैग से कम प्रभाव वाले वातावरण के माध्यम से बहुत तेज़ी से यात्रा करने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे बहुत उच्च गुणांक की आवश्यकता होती है।

Related questions

...