Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक एकीकृत सेंसर से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

 एकीकृत सेंसर 

एक एकीकृत सेंसर एक छोटा उपकरण है जिसे महत्वपूर्ण डेटा इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रकार के सेंसर एक कॉम्पैक्ट डिवाइस में सिग्नल प्रोसेसिंग हार्डवेयर के साथ संयुक्त या "एकीकृत" होते हैं। यह सब-इन-वन दृष्टिकोण सेंसर को अतिरिक्त प्रसंस्करण या प्रवर्धन के बिना तुरंत उपयोग किए जाने वाले सिग्नल भेजने की अनुमति देता है।

संयुक्त संवेदन और सिग्नल प्रोसेसिंग क्षमताएं इन इकाइयों को "टर्नकी" समाधानों के लिए आदर्श बनाती हैं, जहां उन्हें बहुत कम तैयारी के साथ स्थापित किया जा सकता है। एकीकृत सेंसर अन्य डेटा एकत्र करने वाली प्रौद्योगिकियों की तुलना में अंतरिक्ष और वजन को बचा सकते हैं। इस प्रकार के सेंसर नए डिवाइस को डिजाइन करने के लिए आवश्यक समय को भी कम कर देते हैं, क्योंकि डेटा अधिग्रहण विधि को फिर से इंजीनियर करने की आवश्यकता नहीं होती है। रेडी-टू-यूज़ सेंसर को तेजी से इंस्टॉल किया जा सकता है।

एकीकृत सेंसर भी स्वाभाविक रूप से बदली हैं। ये इकाइयां अक्सर बड़े पैमाने पर तैयार-से-उपयोग घटकों के रूप में उत्पादित होती हैं। यदि कोई स्थापित सेंसर खराबी या टूट गया है, तो एक तकनीशियन तुरंत एक सटीक डुप्लिकेट के साथ दोषपूर्ण भाग का आदान-प्रदान कर सकता है। इन सेंसरों की एकीकृत प्रकृति जटिल घटकों को समस्या निवारण और प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता को समाप्त करती है।

एकीकृत सेंसर के लिए कई अलग-अलग अनुप्रयोग हैं। वाहन और एयरोस्पेस उद्योगों में, ये सेंसर अक्सर एक्सेलेरोमीटर डेटा इकट्ठा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह एक वाहन के त्वरण और मंदी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के साथ एक जहाज पर कंप्यूटर प्रदान कर सकता है। कार एयरबैग और विमान आपातकालीन प्रणाली दो उदाहरण हैं जहां एकीकृत सेंसर डेटा महत्वपूर्ण है।

एक एकीकृत सेंसर अन्य गैर-महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों में भी उपयोगी हो सकता है। दबाव और तापमान सेंसर आमतौर पर इंजन या पर्यावरण प्रणालियों के अंदर स्थापित होते हैं। एक छोटे सेंसर से प्रतिक्रिया अक्सर स्वचालित समायोजन करने के लिए सहायक होती है जो एक मशीन को चरम दक्षता पर चालू रखती है।

चिकित्सा उद्योग भी एकीकृत सेंसर का लगातार उपयोग करता है। कई सेंसर एक रसायन की मिनट मात्रा की पहचान करने में सक्षम हैं। ये दवा अनुसंधान समूहों और अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा एक प्रयोग या चिकित्सा परीक्षण की बारीकी से निगरानी करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक एकीकृत सेंसर का कॉम्पैक्ट आकार उन आंकड़ों को इकट्ठा करना संभव बनाता है जो अन्य माध्यमों से दुर्गम होंगे।

एकीकृत सेंसर बहुत ही आम उपभोक्ता प्रौद्योगिकी और संचार उपकरण हैं। सेल फोन, लैपटॉप कंप्यूटर और डिजिटल कैमरा उन सभी उपकरणों के उदाहरण हैं जिनमें अक्सर एकीकृत सेंसर होते हैं। उदाहरण के लिए, एक कैमरे में एक एकीकृत सेंसर का उपयोग प्रकाश डेटा को इकट्ठा करने और एक्सपोज़र को सही ढंग से समायोजित करने के लिए किया जा सकता है। एक प्रकार का सेंसर विभिन्न प्रकार के कैमरा मॉडल में स्थापित किया जा सकता है, क्योंकि एकीकृत घटक सरल और मानकीकृत है।

Related questions

...