Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
वायरलेस सेंसर नेटवर्क से आप क्या समझते  है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

 वायरलेस सेंसर नेटवर्क

एक वायरलेस सेंसर नेटवर्क (WSN) एक या एक से अधिक सेंसर की एक प्रणाली है जो ध्वनि और कंपन जैसी चीजों का पता लगाता है, एकत्र करता है और संभवतः प्रतिक्रिया करता है। इन नेटवर्कों का उपयोग सुरक्षा निगरानी से लेकर चिकित्सा या पर्यावरणीय अनुसंधान के विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। कभी-कभी, एक वायरलेस सेंसर नेटवर्क को स्मार्ट वातावरण के रूप में संदर्भित किया जाता है । नेटवर्क के डेटा को एकत्र करने और विश्लेषण करने के लिए, वायरलेस सेंसर नेटवर्क अक्सर डेटा वितरण नेटवर्क से जुड़ा होता है, जिस स्थिति में डब्ल्यूएसएन को वास्तव में डेटा अधिग्रहण नेटवर्क कहा जाता है।

एक वायरलेस सेंसर नेटवर्क सेटअप में एक या अधिक प्रकार के सेंसर हो सकते हैं। ये सेंसर विभिन्न प्रकार के पर्यावरणीय कारकों में से किसी एक को महसूस करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैकेनिकल सेंसर हैं जो सीधे संपर्क का जवाब देते हैं। ध्वनिक सेंसर श्रवण जानकारी एकत्र करते हैं जबकि वीडियो सेंसर दृश्य सूचना एकत्र करते हैं। थर्मल, केमिकल और बायोसेंसर भी हैं।

कई अलग-अलग वातावरण हैं जिनमें एक वायरलेस सेंसर नेटवर्क तैनात किया जा सकता है। इनमें आवासीय या औद्योगिक इमारतें, साथ ही साथ बाहरी वातावरण भी शामिल हैं। परिवहन प्रणालियों और जहाजों सहित वाहनों की मोबाइल निगरानी भी संभव है।

एक वायरलेस सेंसर नेटवर्क का उपयोग सुरक्षा के लिए निगरानी के लिए या युद्ध के मैदान में भी किया जा सकता है। इस तरह की निगरानी ट्रैफिक पैटर्न पर रिपोर्ट कर सकती है और इंसानों को देखने या सुनने में सक्षम होने से पहले उनकी पहचान कर सकती है। स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में, लघु सेंसर उन रोगियों के बोझ को कम कर सकते हैं, जो पहले भारी, तार वाले उपकरणों से प्रभावित होते थे। दोनों ही मामलों में, डेटा को रिकॉर्ड और विश्लेषण किया जा सकता है, और जब कुछ शर्तों को पूरा किया जाता है तो अलर्ट किया जा सकता है।

वायरलेस सेंसर नेटवर्क बनाने में चुनौतियां विभिन्न कारकों से आती हैं। एक मुद्दे को जलवायु स्थितियों के साथ करना पड़ता है जो सेंसर को तोड़ सकते हैं या कम से कम उनकी सटीकता को बाधित कर सकते हैं। हालाँकि पोर्टेबिलिटी और सीक्रेसी के लिहाज से सेंसर का छोटा साइज़ फायदेमंद है, लेकिन यह मेमोरी और लाइफस्टाइल के लिहाज से भी सीमित है। एक और आम चुनौती पेश की है जब बहुत सारे सेंसर एक ही डेटा वितरण नेटवर्क को सौंपे गए हैं और एक ही बार में बहुत अधिक डेटा के साथ नेटवर्क को अधिभारित करते हैं।

कुछ WSN केवल एक रूप में डेटा एकत्र करते हैं जैसे कि केवल ध्वनि। यदि एक प्रणाली तापमान, आर्द्रता और कंपन को समझने के लिए थी, उदाहरण के लिए, एक पर्यावरण की काफी समृद्ध तस्वीर को इकट्ठा किया जा सकता है। वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस दिशा में डब्ल्यूएसएन के उपयोग पर जोर दे रहे हैं। WSNs जिनका उपयोग भूकंपों का अनुमान लगाने या पूर्वानुमान करने, मौसम की भविष्यवाणी करने, या बाढ़ की संभावना का पता लगाने के लिए किया जा सकता है, सभी अत्यधिक मांग वाले हैं।

Related questions

...