Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
तापमान गुणांक से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

तापमान गुणांक 

एक सामग्री का तापमान गुणांक बताता है कि जब तापमान 1 केल्विन (1 ° सेल्सियस के बराबर) तक बढ़ता है या घटता है तो एक निश्चित संपत्ति कितनी बदल जाती है। तापमान के साथ भिन्न होने वाले कुछ सामान्य गुणों में विद्युत प्रतिरोध और लोच शामिल हैं। एक सामग्री के गुणों में रैखिक परिवर्तन एक तापमान गुणांक की गणना करने के लिए सीधा बनाते हैं, लेकिन यदि संपत्ति में परिवर्तन रैखिक नहीं है, तो गणना अधिक कठिन हो जाती है। विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स में तापमान के साथ बदलने वाली सामग्री के लिए कई व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं, यही वजह है कि तापमान गुणांक का अध्ययन महत्वपूर्ण है।

जब कोई पदार्थ गर्म या ठंडा होता है, तो इसके गुण बदल सकते हैं। किसी वस्तु का प्रतिरोध, उदाहरण के लिए, उसके तापमान के आधार पर बढ़ या घट सकता है। अन्य गुण, जैसे किसी पदार्थ की लोच, तापमान के आधार पर भी भिन्न हो सकते हैं। तापमान से संबंधित गुणों के साथ पदार्थ विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी होते हैं, इसलिए वैज्ञानिकों को सटीक रूप से यह निर्धारित करने में सक्षम होने की आवश्यकता है कि किसी विशेष प्रकार की सामग्री में क्या परिवर्तन होंगे।

तापमान गुणांक वैज्ञानिकों के लिए तापमान के आधार पर सामग्री के गुणों में परिवर्तन का संख्यात्मक रूप से वर्णन करने का एक तरीका है। दूसरे शब्दों में, तापमान गुणांक 1 केल्विन द्वारा तापमान बदलने पर संपत्ति में कितना परिवर्तन होता है। केल्विन स्केल सेल्सियस के पैमाने से भिन्न प्रारंभिक बिंदु के साथ तापमान का एक वैकल्पिक माप है, लेकिन 1 केल्विन का एक परिवर्तन 1 डिग्री सेल्सियस के बराबर है।

तापमान के साथ एक सामग्री कैसे बदलती है यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। कुछ सामग्री, उदाहरण के लिए, बिजली के लिए एक प्रतिरोध है जो तापमान के साथ रैखिक रूप से बदलता है। इसका मतलब है कि, यदि तापमान दोगुना हो जाता है, तो प्रतिरोध भी दोगुना हो जाता है। तापमान गुणांक की गणना करना बहुत आसान है यदि सामग्री तापमान के साथ रैखिक रूप से बदलती है।

यदि तापमान के साथ भिन्नता रैखिक नहीं है, तो तापमान गुणांक की गणना करना अधिक कठिन है। इस स्थिति में, वैज्ञानिक आमतौर पर विभिन्न तापमान गुणांक की खोज करने की कोशिश करते हैं जो विभिन्न तापमान रेंज में उपयोग किए जा सकते हैं। फिर भी, एक उपयोगी तापमान गुणांक की गणना करना हमेशा संभव नहीं होता है।

एक व्यावहारिक अनुप्रयोग का एक उदाहरण जो सामग्री के ज्ञात तापमान गुणांक के कारण संभव है, तापमान-निर्भर प्रतिरोधक है। ये कई इलेक्ट्रिक सर्किट में उपयोग किए जाते हैं और एक इंजीनियर को बाहरी तापमान के आधार पर सर्किट के व्यवहार के तरीके को बदलने की अनुमति देते हैं। यह अनुमान लगाने में सक्षम होने के बिना कि कोई सामग्री तापमान में परिवर्तन के लिए कैसे प्रतिक्रिया करती है, यह संभव नहीं होगा।

Related questions

...