Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सेंटीग्रेड तापमान स्केल से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सेंटीग्रेड तापमान स्केल 

सेंटीग्रेड तापमान स्केल, जिसे सेल्सियस तापमान पैमाने के रूप में अधिक अच्छी तरह से जाना जाता है, तापमान मापने का एक पैमाना है जो सामान्य दबाव में पानी के व्यवहार पर आधारित है। फारेनहाइट तापमान स्केल का उपयोग करके कुछ होल्डआउट देशों के साथ, इस पैमाने का उपयोग दुनिया के अधिकांश हिस्सों में तापमान को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। सेल्सियस पैमाने का उपयोग केल्विन पैमाने के लिए बेंचमार्क के रूप में भी किया जाता है, जिसका उपयोग वैज्ञानिक समुदाय में किया जाता है।

सेल्सियस पैमाने पर, पानी का हिमांक बिंदु 0 डिग्री पर सेट होता है, और पानी का क्वथनांक 100 डिग्री होता है। स्केल का नाम एंडर्स सेल्सियस के लिए रखा गया है, जो एक स्वीडिश व्यक्ति है जिसने इस पैमाने के शुरुआती संस्करणों में से एक विकसित किया है। कुछ भ्रामक रूप से, सेंटीग्रेड तापमान पैमाने के शुरुआती संस्करणों को उलट दिया गया था, जिसमें पानी 100 डिग्री पर और 0 डिग्री पर उबल रहा था। Linnaeus को व्यापक रूप से फ्रीजिंग पॉइंट के रूप में 0 का उपयोग करने का पहला श्रेय दिया जाता है।

पैमाने को व्यापक रूप से 1948 तक सेंटीग्रेड तापमान के पैमाने के रूप में संदर्भित किया गया था, जब माप की एक इकाई के साथ भ्रम से बचने के लिए इसे "सेल्सियस" में बदल दिया गया था जिसे सेंटीग्रेड भी कहा जाता है। हालांकि, कई लोग "सेंटीग्रेड तापमान पैमाने" शब्द का उपयोग करना जारी रखते हैं, विशेष रूप से आम जनता के सदस्य जो वज़न और माप के सामान्य सम्मेलन की कार्यवाही पर जाँच करने की आदत नहीं डालते हैं। दोनों उपयोगों को व्यापक रूप से समझा जाता है, हालांकि वैज्ञानिक सुन सकते हैं जब वे "सेंटीग्रेड तापमान स्केल" सुनते हैं।

केल्विन स्केल की मूल अवधारणा केल्विन पैमाने के विकास के दौरान अनुकूलित की गई थी। केल्विन तापमान स्केल 0 का उपयोग करता है, सबसे ठंडा सैद्धांतिक रूप से संभव तापमान, 0 बिंदु के रूप में, पानी का हिमांक 273.15 kelvins (32 डिग्री फ़ारेनहाइट) बनाता है। ठंड और उबलने के बीच 100 पॉइंट की दूरी केल्विन स्केल में बनी रहती है, इसलिए पानी 373.15 केल्विन (212 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर उबलता है। संयोग से, एक केल्विन माप की एक इकाई है, जिसके कारण तापमान "केल्विन" में दिया जाता है, "डिग्री केल्विन" नहीं और सम्मेलन द्वारा, तापमान माप देते समय "केल्विन" को कैपिटल नहीं किया जाता है, हालांकि यह केल्विन पैमाने पर चर्चा करते समय है ।

यह थर्मामीटर खोजने के लिए असामान्य नहीं है जो फ़ारेनहाइट और सेल्सियस में माप देता है, दो प्रणालियों के बीच रूपांतरण की सुविधा के लिए, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में। यह जानना उपयोगी हो सकता है कि एक डिग्री फ़ारेनहाइट एक डिग्री सेल्सियस का 5/9 एस है, और फ़ारेनहाइट में तापमान को अनुमानित करने का सबसे तेज़ तरीका डबल और 32 जोड़ना है, हालांकि वास्तविक सूत्र (° C × 1.8) + 32 है।

Related questions

...