Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
पॉलीसाइक्लिक सुगंधित हाइड्रोकार्बन से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

पॉलीसाइक्लिक सुगंधित हाइड्रोकार्बन

पॉलीसाइक्लिक सुगंधित हाइड्रोकार्बन, जिसे पीएएच के रूप में भी जाना जाता है, रासायनिक यौगिक हैं जो विभिन्न प्रकार के ईंधन में होते हैं, और प्रदूषण का एक घटक बनाते हैं। पीएएच के कई रूप हैं, जो उनकी विशिष्ट रासायनिक संरचना में भिन्न हैं, लेकिन सभी में छह-कार्बन के छल्ले की एक श्रृंखला होती है, जिन्हें सुगंधित छल्ले कहा जाता है। सुगन्धित वलय हानिकारक होते हैं क्योंकि इन्हें बेअसर करना और नष्ट करना मुश्किल होता है, जिससे पर्यावरण और शरीर के ऊतकों में विषाक्त पीएएच का संचय होता है।

पॉलीसाइक्लिक सुगंधित हाइड्रोकार्बन शरीर के लिए हानिकारक और विषाक्त होने के लिए जाना जाता है। उनकी विषाक्तता वर्तमान पीएएच पर निर्भर करती है, और विषाक्तता केवल हल्के से विषैले से लेकर बेहद विषाक्त तक होती है। वर्तमान में सात पीएएच हैं जिन्हें अत्यधिक कार्सिनोजेनिक माना जाता है, और विशिष्ट पीएएच को कैंसर की एक सीमा से जोड़ा गया है, जिसमें स्तन और फेफड़े के कैंसर शामिल हैं। पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन सिगरेट के धुएं में मौजूद होते हैं, और सिगरेट में मुख्य कार्सिनोजन में से एक माना जाता है।

पीएएच कार्सिनोजेनिक हैं क्योंकि वे डीएनए में उत्परिवर्तन का कारण बनते हैं, जो कैंसर के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है। पीएएच की रासायनिक संरचना डीएनए अणुओं के कुछ हिस्सों की रासायनिक संरचना के समान है। नतीजतन, कोशिकाओं के भीतर पीएएच की उपस्थिति डीएनए प्रतिकृति की सामान्य प्रक्रिया को बाधित करती है। डीएनए प्रतिकृति के साथ हस्तक्षेप करके, PAHs डीएनए अणु में गलतियों की संख्या को बढ़ा सकते हैं जो बनते हैं। बदले में ये उत्परिवर्तन कैंसर का कारण बन सकते हैं।

शरीर पर उनके विषाक्त प्रभाव के अलावा, पॉलीसाइक्लिक सुगंधित हाइड्रोकार्बन भी पर्यावरण के लिए विषाक्त हैं। पीएएच प्राकृतिक रूप से मिट्टी में मौजूद तेलों में घुल जाता है, और वायुमंडल के भीतर, मिट्टी और वायु प्रदूषण में योगदान देता है। वे तेल, टार और कोयले जैसे ईंधन का एक प्राकृतिक घटक हैं, इसलिए जब इन सामग्रियों को औद्योगिक कारखानों में जलाया जाता है, तो पीएएचएस हवा में छोड़ दिया जाता है। कुछ पीएएच वायुमंडल में बने हुए हैं, जो हवा के कणों में निलंबित हैं, जबकि अन्य मिट्टी में बस जाते हैं। एक बार जमा होने के बाद, रसायनों को बेअसर करना मुश्किल होता है, और पानी से धोया नहीं जा सकता।

विज्ञान में हालिया प्रगति ने ऐसे तरीकों की खोज की है जो मिट्टी के भीतर पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन के स्तर को कम करने की उनकी क्षमता में वादा दिखाते हैं। एक अध्ययन में कई पीएएच के साथ मिट्टी का इस्तेमाल किया गया था, ताकि यह देखा जा सके कि स्वच्छ मिट्टी और सफेद सड़न कवक के घटकों के साथ उपचार पीएएच के स्तर को कम कर सकता है। अध्ययन में पाया गया कि स्वच्छ मिट्टी और कवक के दोहरे उपचार ने मिट्टी के भीतर पीएएच के स्तर को लगभग पूरी तरह से नष्ट कर दिया। इसलिए, इस विधि का उपयोग मिट्टी को साफ करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है, और जलते कोयले, टार और तेल के कारण पर्यावरणीय क्षति को रोकने और रोकने में मदद कर सकता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...