Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
अल्ट्राकैपेसिटर से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

अल्ट्राकैपेसिटर

अल्ट्राकपीटर विद्युत ऊर्जा के भंडारण का एक नया तरीका है जो निकट भविष्य में रासायनिक बैटरी को ग्रहण करेगा। विद्युत विद्युत ऊर्जा के भंडारण के बजाय, इसे एक विद्युत क्षेत्र में संग्रहीत करता है। अल्ट्राकैपेसिटर के पास 10 साल से अधिक का जीवनकाल, तापमान में बदलाव, शॉक, ओवरचार्जिंग और दक्षता के निर्वहन के प्रतिरोध सहित पारंपरिक बैटरी पर कई फायदे हैं। उन्हें पारंपरिक बैटरी की तुलना में कम रखरखाव की आवश्यकता होती है और निपटाने पर पर्यावरण पर प्रकाश पड़ता है क्योंकि उनमें जहरीले रसायनों की कमी होती है।

ये फ्यूचरिस्टिक बैटरियां 1960 के दशक से बनाई गई हैं, लेकिन केवल पिछले एक दशक में वे इलेक्ट्रिक कार से विशेष कंप्यूटरों के लिए बिजली से चलने वाले उपकरणों में इस्तेमाल के लिए लागत प्रभावी हो गए हैं। वे "ब्रिजिंग" अनुप्रयोगों के लिए लोकप्रिय हैं, जिसमें प्राथमिक सिस्टम के रूप में बैकअप पावर किक, "शून्य-डाउनटाइम" बिजली योजनाओं का उत्पादन करते हैं। क्योंकि उन्हें ओवरचार्ज नहीं किया जा सकता है, अल्ट्राकैपेसिटर ब्रेकिंग जैसी चीजों से बिजली प्राप्त करने के लिए आदर्श हैं। और उन्हें महज मिनटों में रिचार्ज किया जा सकता है। अल्ट्राकैपिटर्स के लिए एकमात्र नकारात्मक पक्ष यह है कि समान चार्ज को साझा करने के लिए उन्हें बैटरी से बड़ा होना चाहिए।

हालांकि, एमआईटी में हालिया प्रगति के लिए धन्यवाद, यह जल्द ही बदल जाएगा। एक अल्ट्राकैपेसिटर जितना चार्ज कर सकता है, प्रति यूनिट वजन, उसकी आंतरिक सतह क्षेत्र के लिए आनुपातिक है। अधिकांश अल्ट्राकैपसिटर चार्ज स्टोर करने के लिए झरझरा कार्बन का उपयोग करते हैं। यह कार्बन, हालांकि, परमाणु पैमाने पर पूरी तरह से छिद्रपूर्ण नहीं है, जहां इसकी अधिक स्पष्ट रूप से चंकी संरचना है। शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि कार्बन नैनोट्यूब के नेटवर्क का उपयोग करके, जो केवल कुछ परमाणुओं के चौड़े हैं, लेकिन दसियों हजार परमाणुओं के लंबे, सतह क्षेत्र-अधिकतम संरचनाओं का निर्माण किया जा सकता है, जो बैटरी की मात्रा को 25 गुना से अधिक संकुचित करने की अनुमति देते हैं। नैनोट्यूब से भरे अल्ट्राकैपिटर्स में विभिन्न प्रकार के बिजली-भंडारण अनुप्रयोगों में पारंपरिक बैटरी को पार करने की क्षमता है।

अल्ट्राकैकेटर, यदि वे व्यापक हो जाते हैं, तो वे 200 साल पहले वोल्टे द्वारा आविष्कार किए जाने के बाद से विद्युत बैटरी के पारंपरिक प्रतिमान से पहले गंभीर प्रस्थान का संकेत देंगे।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...