Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कुछ प्रारंभिक मानव माइग्रेशन के बारे में वर्णन कीजिये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कुछ प्रारंभिक मानव माइग्रेशन 

जब जल्द से जल्द मानव पलायन हुआ, तो "मानव" शब्द की आपकी परिभाषा पर निर्भर करता है, जो दुर्भाग्य से, शब्दकोशों में या कहीं और नीचे पिन नहीं किया गया है। "ह्यूमन" के कम से कम दो अर्थ हैं: होमो इरेक्टस, होमो हैबिलिस, एट अल, या प्रजाति होमो सेपियंस के सदस्यों सहित जीनस होमो का कोई भी सदस्य।

होमो हैबिलिस ("आसान आदमी") का प्रतिनिधित्व करने वाले जीनस होमो के पहले सदस्य 2.4 मिलियन साल पहले विकसित हुए (2.0 मिलियन साल पहले जैसा कि आमतौर पर कहा गया है)। होमो हैबिलिस का मुख्य निवास स्थान दक्षिण और पूर्वी अफ्रीका था। लगभग 1.9 मिलियन साल पहले, एक बड़ा दिमाग वाला, अफ्रीका में विकसित मानव की अधिक संसाधन वाली प्रजातियाँ, होमो एर्गस्टर ("वर्किंग मैन")। ऐसा माना जाता है कि होमो एर्गस्टर जीनस होमो के पहले सदस्यों में से एक हो सकता है जो सिनाई प्रायद्वीप को मध्य पूर्व में और सुदूर पूर्व और यूरोप की सीमाओं में पार करे। अफ्रीका छोड़ने के तुरंत बाद, एच। एर्गस्टर संभवतः होमो इरेक्टस में विकसित हुआ, और एच। इरेक्टस को अक्सर तदनुसार कहा जाता है कि अफ्रीका छोड़ने के लिए जीनस होमो का पहला सदस्य कहा जाता है। कुछ वैज्ञानिक H. ergaster और H. erectus को एक ही प्रजाति के सदस्य मानते हैं।

अफ्रीका से होमो का प्रसार आंशिक रूप से सहारा पंप सिद्धांत नामक एक विचार द्वारा समझाया गया है। भूवैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार, लगभग 2.0 मिलियन वर्ष पहले, सहारा एक गीला स्थान था, और वनस्पतियों और जीवों का आम था। यह व्यावहारिक रूप से निर्जन रेगिस्तान नहीं था जैसा कि आज है। इससे मानव प्रवासियों को उत्तर की ओर बढ़ने का प्रोत्साहन मिला होगा, जो अंत में सिनाई प्रायद्वीप को लेवांत में पार कर जाएगा।

पत्थर के औजारों के निष्कर्षों के आधार पर, होमो इरेक्टस कम से कम 1.7 मिलियन साल पहले चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में रहते थे। अधिकांश वैज्ञानिक यह नहीं मानते हैं कि एच। इरेक्टस में राफ्ट बनाने और महासागरों को पालने की क्षमता थी, इसलिए इसका प्रवासन पैटर्न और केवल भूमि यात्रा तक सीमित था। अन्य होमोनॉइड्स, जैसे कि एच। एंटवर्टर, होमो के अन्य सदस्य जिन्हें एच। इरेक्टस के चचेरे भाई कहा जा सकता है, ने इसे 0.9 से 1.2 मिलियन साल पहले यूरोप में बनाया था, जहां उनके जीवाश्म स्पेन और इटली में पाए गए हैं।

आधुनिक मानव का पलायन लगभग 70,000 साल पहले शुरू हुआ, जब होमो सेपियन्स लेवेंट और आधुनिक यमन में भटक गए। यूरोप को 50,000 साल पहले, ऑस्ट्रेलिया को 40,000 साल पहले और पूर्वी एशिया को 30,000 साल पहले उपनिवेश बनाया गया था। ऑस्ट्रेलिया का उपनिवेशीकरण उल्लेखनीय है क्योंकि होमो इरेक्टस उस तक पहुंचने के लिए समुद्र में नौकायन करने में असमर्थ था। मनुष्य ने बेरिंग भूमि पुल के माध्यम से अमेरिका में इसे बनाया, लेकिन सटीक तारीख विवाद के तहत है: यह 30,000 साल पहले या हाल ही में 14,000 साल पहले हुआ हो सकता है।

मानव पलायन आज भी जारी है। पोलिनेशिया ऐतिहासिक रूप से उपनिवेशित किए जाने वाले नवीनतम क्षेत्रों में से एक है, जिसमें से अधिकांश केवल 3,000 साल पहले तक पहुंच गए थे। 1,000 साल पहले ही न्यूजीलैंड का उपनिवेश हुआ था। रॉस आइस शेल्फ पर बेस पर पहला अंटार्कटिक बेस, "लिटिल अमेरिका", केवल 1929 में स्थापित किया गया था। आगे मानव प्रवासों में बर्फ की चादरें, समुद्र, कम पृथ्वी की कक्षा, चंद्रमा, मंगल, और उससे आगे के उपनिवेश शामिल हो सकते हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...