Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
पुरातत्व से आप क्या सममते  है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

पुरातत्व 

पुरातत्व मानव इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए पुरानी कलाकृतियों और इमारतों की खुदाई का अनुशासन है। इसे अक्सर एक प्रकार का विज्ञान माना जाता है, हालांकि यह परिकल्पना-निर्माण और प्रयोग की तुलना में व्याख्या और क्रॉस-तुलना पर आधारित है। पुरातत्व एक अपूर्ण अनुशासन है, क्योंकि उत्खनन केवल मूल कलाकृतियों का एक छोटा सा प्रतिशत पुनर्प्राप्त करता है, और विभिन्न शोधकर्ताओं के पास बिना सबूत के परस्पर विरोधी व्याख्याएं हो सकती हैं। इसके बावजूद, हम पुरातत्व के माध्यम से मानव इतिहास और प्रागितिहास के बारे में एक जबरदस्त मात्रा में जानने में सक्षम हैं।

आधुनिक मानव कम से कम 200,000 वर्षों के लिए रहा है, लेकिन पुरातत्व में हमारे पुराने पूर्वजों जैसे कि होमो हैबिलिस और होमो इरेक्टस के सदस्यों के बारे में तथ्यहीन तथ्य हैं । इन प्रजातियों ने दो मिलियन साल पहले यूरेशिया के उपनिवेशित हिस्से को सरल पत्थर के औजारों से पीछे छोड़ दिया। अभी हाल ही में, केवल 50,000 साल पहले, आधुनिक मानव यूरेशिया में फैले, और अधिक जटिल उपकरणों को उनके मद्देनजर छोड़ दिया। पुरातत्व के लिए धन्यवाद (साथ ही जीवाश्म उत्खनन), हमारे पास एक अच्छा संभाल है जब ये घटनाएं हुईं और किन क्षेत्रों में हुईं।

आधुनिक पुरातत्व केवल 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में है। तब से, सबसे दिलचस्प पुरातात्विक खोजों में से कुछ हैं: प्राचीन मिस्र, मय और चीनी शाही कब्रों की खोज, टन की कलाकृतियों के साथ, राजाओं के साथ आने के बाद; वाइकिंग्स को इंगित करने वाली बस्तियों के अवशेषों ने कोलंबस से लगभग 500 साल पहले 1000 साल की उम्र में इसे अमेरिका में बनाया था; उत्तरी सागर (ब्रिटेन से सटे) के तहत प्रागैतिहासिक बस्तियों के अवशेष, जब से दुनिया के समुद्र का स्तर कम था; अटलांटिक महासागर में स्पैनिश स्पेनिश गैलन, सोना, चांदी, और पन्ना दस अरब डॉलर, और अधिक के रूप में ले जाने के लिए।

इंडियाना जोन्स और टॉम्ब रेडर जैसे खेलों में पुरातत्व के अनुशासन को नाटकीय रूप दिया गया है। युवा पुरातत्वविद् अक्सर क्षेत्र में प्रवेश करने की प्रेरणा के रूप में इसका उल्लेख करते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...