Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
अभिकर्मक अभिकर्मक से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

अभिकर्मक अभिकर्मक

एक अभिकर्मक अभिकर्मक डीएनए के लिए एक वाहक है जो एक शोधकर्ता संस्कृति में डीएनए को कोशिकाओं में डालने के लिए उपयोग कर सकता है। जीवन विज्ञान कंपनियों के माध्यम से कई प्रकार के अभिकर्मक उपलब्ध हैं, और शोधकर्ता कस्टम एप्लिकेशन के लिए अपना स्वयं का विकास भी कर सकते हैं। ये अणु लक्ष्य कोशिकाओं में डीएनए ले जाने और इसे अपने जीनोम में डालने के लिए कई अलग-अलग तरीकों से काम कर सकते हैं। विशिष्ट प्रक्रिया में अभिकर्मक के साथ वांछित डीएनए का मिश्रण करना, इसे संस्कृति में कोशिकाओं से जोड़ना, उन्हें ऊष्मायन करना, और फिर उन्हें स्क्रीन पर देखना है जिसमें नए डीएनए शामिल हैं।

डीएनए अभिकर्मक एक बहुत महत्वपूर्ण शोध उपकरण है। शोधकर्ता जीन को चालू करने या उन्हें चुप कराने के लिए आनुवंशिक सामग्री डाल सकते हैं और एक विशेष तरीके से प्रदर्शन करने के लिए संस्कृति में कोशिकाओं को बल देने के लिए अभिकर्मक का उपयोग कर सकते हैं। अध्ययन के उद्देश्य के लिए लक्ष्य क्षणिक आनुवंशिक अभिव्यक्ति हो सकता है। यह एक स्थायी संशोधन भी हो सकता है जो शोधकर्ता को एक ही जीन को व्यक्त करने वाले क्लोन कोशिकाओं के एक कॉलोनी बनाने की अनुमति देगा। इन कोशिकाओं का उपयोग अनुसंधान में किया जा सकता है और इसमें चिकित्सीय अनुप्रयोग हो सकते हैं।

कैल्शियम फॉस्फेट सबसे पुराने अभिकर्मक अभिकर्मकों में से एक है। शोधकर्ता लिपिड-आधारित सामग्रियों का भी उपयोग करते हैं, जो अत्यधिक प्रभावी होते हैं। वे वायरल डीएनए वैक्टर के साथ-साथ माइक्रोनिन्जेंस जैसे यांत्रिक तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं, जहां वांछित डीएनए को सामग्री को ख़राब करने के जोखिम को कम करने के लिए सीधे इंजेक्ट किया जाता है। जीन बंदूकें डीएनए संक्रमण के लिए एक और लोकप्रिय उपकरण हैं।

जब एक शोधकर्ता अभिकर्मक अभिकर्मक का चयन करता है, तो कई विचार होते हैं। इनमें यह शामिल है कि अभिकर्मक का उपयोग कैसे किया जाएगा, डीएनए किस तरह से शामिल है, और शोधकर्ता किस तरह के प्रभाव चाहते हैं। अभिकर्मक अभिकर्मक हमेशा पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं होता है, और शोधकर्ता को सफलतापूर्वक ट्रांसफ़ेक्ट कोशिकाओं को खोजने और अलग करने के लिए एक अच्छे स्क्रीनिंग टूल की भी आवश्यकता होती है। यह शोधकर्ताओं को उन कोशिकाओं को त्यागने की अनुमति देगा जो कोशिकाओं के साथ-साथ नई आनुवंशिक सामग्री को स्वीकार नहीं करते थे, लेकिन इसे एक असामान्य तरीके से व्यक्त करते हैं जो डीएनए के कुछ क्षरण का संकेत दे सकता है।

जीवन विज्ञान कंपनियों से डीएनए अभिकर्मक अभिकर्मक सूची उपलब्ध हैं। अधिकांश के पास एक चार्ट है जो शोधकर्ताओं को यह तय करने में मदद करने के लिए है कि किस प्रकार का उपयोग करना है, सेल प्रकार के आधार पर और शोधकर्ता किस प्रकार की आनुवंशिक सामग्री डालना चाहते हैं। शोध में इसके उपयोग के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले शोधकर्ता आमतौर पर नमूनों को अनुरोध कर सकते हैं ताकि वे अभिकर्मक का परीक्षण कर सकें। उपयोग करने से पहले अभिकर्मक अभिकर्मक के संचालन को पूरी तरह से समझा जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए प्रलेखन को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है।

Related questions

...