Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
अधिकतम थर्मामीटर से आप क्या समझते  है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

अधिकतम थर्मामीटर

एक अधिकतम थर्मामीटर एक मेडिकल पारा-इन-ग्लास थर्मामीटर है जो जलाशय के बल्ब से सीधे पारा स्तंभ में सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए प्रतिबंध की सुविधा देता है। प्रतिबंध का उद्देश्य थर्मामीटर पैमाने पर किसी भी दिए गए रीडिंग को तब तक दृष्टिगत रखना है जब तक उपयोगकर्ता की आवश्यकता होती है। इस सुविधा की अनुपस्थिति में, पारा तब तक बढ़ेगा जब तक कि यह प्रासंगिक तापमान को इंगित नहीं करता है और तब ताप स्रोत से थर्मामीटर हटा दिए जाने पर अपने परिवेश पढ़ने को लगभग तुरंत छोड़ देता है। अधिकतम थर्मामीटर के मामले में, पारा अपने अधिकतम पढ़ने के लिए बढ़ जाता है और प्रतिबंध द्वारा लौटने से रोक दिया जाता है। तब पठन को रद्द कर दिया जाता है और थर्मामीटर को जोर से हिलाकर पारा परिवेश में लौट आता है।

पारंपरिक पारा-इन-ग्लास थर्मामीटर में एक कांच की छड़ होती है जो जलाशय के बल्ब में समाप्त होने वाली एक पतली, खोखली नली से युक्त होती है। यह खोखली ट्यूब आंशिक रूप से पारा से भरी होती है, और इसके चारों ओर की छड़ को सावधानीपूर्वक गणना की गई स्नातक के साथ उत्कीर्ण किया जाता है जो एक निर्धारित तापमान ढाल का संकेत देता है। जब थर्मामीटर का बल्ब भाग गर्मी के संपर्क में आता है, तो पारा फैलता है और ट्यूब को धक्का देता है। जब विस्तार बंद हो गया है, तो पारा स्तंभ की शीर्ष सतह की तुलना ताप स्रोत के तापमान को स्थापित करने के पैमाने से की जा सकती है। जब गर्मी स्रोत को हटा दिया जाता है, तो पारा सिकुड़ता है और ट्यूब में उतरता है जब तक कि यह एक बिंदु तक नहीं पहुंचता है जहां यह परिवेश के तापमान को इंगित करता है।

यह व्यवस्था अच्छी तरह से काम करती है यदि रीडिंग गर्मी के स्रोत पर तुरंत देखी जा सकती है। यदि थर्मामीटर को दूर ले जाना है या एक अवधि के लिए संग्रहित पठन, एक पारंपरिक पारा थर्मामीटर काम नहीं करता है, क्योंकि पारा तुरंत ठंडा होता है और सिकुड़ता है, जिससे पठन को ध्यान से देखने के लिए केवल एक संक्षिप्त क्षण रह जाता है। इस विशेषता का मुकाबला करने के लिए, अधिकतम थर्मामीटर में सीधे बल्ब के ऊपर एक छोटा प्रतिबंध शामिल है। जब गर्म किया जाता है, तो थर्मामीटर पारंपरिक तरीके से पारा स्तंभ के साथ संचालित होता है जो अधिकतम तापमान को इंगित करता है। जब थर्मामीटर को ताप स्रोत से हटा दिया जाता है, तो हालांकि, प्रतिबंध के क्षेत्र के कारण स्तंभ परिवेश में वापस नहीं आ सकता है।

यह सुविधा अधिकतम थर्मामीटर को स्थानांतरित करने की अनुमति देती है या यहां तक ​​कि अधिकतम तापमान पढ़ने के साथ एक लंबी अवधि के लिए संग्रहीत किया जाता है। जब अधिकतम रीडिंग की आवश्यकता नहीं होती है, तो थर्मामीटर को पारे के कॉलम को पुन: उपयोग के लिए अपने परिवेश स्तर पर लौटने के लिए सख्ती से हिलाया जाता है। इस कारण से, एक सटीक रीडिंग को बनाए रखने के लिए अधिकतम थर्मामीटर की आवश्यकता होती है, जिसे पढ़ने के बाद सावधानीपूर्वक संभाला जाए।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...