Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
तरल क्रिस्टल थर्मामीटर से आप क्य समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

 तरल क्रिस्टल थर्मामीटर 

एक लिक्विड क्रिस्टल थर्मामीटर एक उपकरण है जिसका उपयोग तापमान रेंज और गर्मी हस्तांतरण पैटर्न को मापने के लिए किया जाता है। परिणाम कोलेस्टरिक तरल पदार्थ में रंग परिवर्तन के माध्यम से प्रदर्शित किए जाते हैं लिक्विड क्रिस्टल थर्मामीटर से बनाया जाता है। इन थर्मामीटरों का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जिसमें किसी रोगी के शरीर के तापमान को पढ़ने से लेकर रासायनिक प्रयोगशालाओं या ब्रुअरीज में तरल और वायु तापमान सीमाओं का सटीक मापन किया जाता है। तरल क्रिस्टल थर्मामीटर की कम लागत, तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला को सटीक रूप से मापने की क्षमता के साथ मिलकर, इस थर्मामीटर को कई विनिर्माण और चिकित्सा प्रक्रियाओं का एक अभिन्न अंग बनाती है।

जैसा कि परिवेश का तापमान बढ़ता है और गिरता है, पट्टी के साथ कोलेस्ट्रॉल आधारित कोलेस्टेरिक तरल का रंग बदलता है। एक लिक्विड क्रिस्टल थर्मामीटर को पढ़ने के लिए, उपयोगकर्ता थर्मामीटर के रंग भिन्नता पर ध्यान देता है। कुछ मामलों में, थर्मामीटर को रीडिंग की सटीकता के लिए संख्यात्मक पदनामों के साथ तापमान की डिग्री में भी चिह्नित किया जाता है।

लिक्विड क्रिस्टल थर्मामीटर अक्सर ऐसी प्रक्रियाओं में उपकरण के रूप में उपयोग किए जाते हैं जैसे कि मादक पेय के घर काढ़ा या अन्य रासायनिक प्रतिक्रियाओं में जिन्हें विनियमित तापमान की आवश्यकता होती है। आज उपयोग में आने वाले अधिक सामान्य तरल क्रिस्टल थर्मामीटर एक चिपकने वाली पट्टी है जो बोतलों या प्रयोगशाला उपकरणों की बाहरी सतह से जुड़ी होती है और कंटेनरों के तापमान की सटीक रीडिंग पैदा करती है। बियर के माइक्रो ब्रूइंग जैसे ऑपरेशन के लिए, लिक्विड क्रिस्टल थर्मामीटर ब्रूइंग कंटेनर में तापमान रेंज का सटीक माप देता है। हालांकि माप लेजर थर्मामीटर या पारंपरिक थर्मामीटर के रूप में सटीक नहीं है जो तरल में डूबा हुआ है, लिक्विड क्रिस्टल थर्मामीटर एक ऐसा परिणाम उत्पन्न करता है जिसमें प्रतिक्रियाओं के लिए पर्याप्त सटीकता होती है जिसे एक विशिष्ट लक्ष्य के बजाय एक निश्चित तापमान सीमा में रखा जाना चाहिए। तापमान।

उष्णकटिबंधीय मछली या विदेशी पालतू जानवर, जैसे सरीसृप और उभयचर रखने वाले शौक़ीनों ने भी लिक्विड क्रिस्टल थर्मामीटर को अपने उपकरणों के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में अपनाया है। आसानी से बदली और कम लागत, इन थर्मामीटर को एक्वेरियम की बाहरी सतहों से जोड़ा जा सकता है ताकि पानी या हवा के तापमान रेंज का सटीक माप प्रदान किया जा सके। पारंपरिक पारा थर्मामीटर के विपरीत, थर्मामीटर की तरल क्रिस्टल शैली टूटने और खतरनाक रसायनों की रिहाई के लिए प्रवण नहीं होती है जो टैंक में जानवरों या मछली को नुकसान पहुंचा सकती है।

प्रयोगशाला सेटिंग्स में, तरल क्रिस्टल थर्मामीटर का उपयोग तापमान परिवर्तन और स्थानांतरण पैटर्न को मापने के लिए किया जा सकता है। तरल क्रिस्टल थर्मामीटर के कोलेस्ट्रॉल आधारित तरल का उपयोग संवहन, विकिरण और चालन के माध्यम से गर्मी के हस्तांतरण को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। थर्मामीटर को गर्म करके तरल पदार्थों के ठंडा करने के गुणों को प्रदर्शित करने के लिए समान सिद्धांतों का भी उपयोग किया जा सकता है और फिर यह ट्रैक कर सकते हैं कि वाष्पीकरण या विसर्जन द्वारा थर्मामीटर का तापमान कितनी जल्दी कम हो जाता है।

Related questions

...