Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
ब्रूनियनियन लिंक से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

ब्रूनियनियन लिंक 

एक ब्रूनेशियन लिंक लिंक के एक संग्रह में एक nontrivial लिंक है जो पूरे सामूहिक को काटता है, तो अलग हो जाता है। ब्रूनियनियन लिंक का एक प्रसिद्ध उदाहरण बोर्रोमियन रिंग्स हैं, तीन रिंग्स जो इस तरह से जुड़ी हुई हैं कि एक रिंग को हटाने से पूरी चीज अलग हो जाएगी। ब्रूनेटियन लिंक संभवतः अनंत संख्या में आइटम लिंक कर सकते हैं, और वे गाँठ सिद्धांत, गणित की एक शाखा में अत्यधिक रुचि का विषय हैं। हालांकि गाँठ सिद्धांत बहुत डरावना नहीं लग सकता है, यह वास्तव में गणित क्षेत्र की एक बहुत ही दिलचस्प शाखा है।

ब्रूनियन लिंक को 19 वीं शताब्दी के गणितज्ञ हर्मन ब्रून के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने इस घटना के बारे में लिखा था और इसे एक पेपर में कवर किया था। सिर्फ दिलचस्प होने के अलावा, ब्रूनिशियन लिंक में व्यावहारिक और सैद्धांतिक अनुप्रयोग भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आणविक जीवविज्ञानी ने विभिन्न शारीरिक संरचनाओं को मॉडल करने के लिए ब्रूनेटियन लिंक के साथ काम किया है। कुछ लोगों ने ब्रूनेशियन ब्रैड्स का अध्ययन भी किया है, जो एक निकट संबंधी अवधारणा है।

बोर्रोमियन रिंग्स जैसी चीजों में, व्यक्तिगत लिंक एकोनेट हैं, बिना किसी गांठ के बने बंद लूप। एक अननकोट का सबसे स्पष्ट उदाहरण एक साधारण लूप है, एक अंगूठी की तरह, लेकिन एकनोट्स भी बेहद जटिल हो सकते हैं, और यह संभव है कि वे एकॉनोट्स के साथ ब्रूनियन लिंक की आश्चर्यजनक अलंकृत संरचनाएं बनाएं। ब्रूनियन लिंक इस महत्व को दर्शाता है कि एक साधारण वस्तु या क्रिया हो सकती है, यही वजह है कि बोरोमीयन रिंग का उपयोग अक्सर एकता में ताकत का प्रतीक करने के लिए किया जाता है।

थ्री डायमेंशनल मॉडलिंग के विशेषज्ञों ने ब्रूनेशियन लिंक के कुछ बहुत ही पेचीदा और जटिल काम करने वाले मॉडल तैयार किए हैं जो आसानी से भौतिक उदाहरण की आवश्यकता के बिना सिद्धांत को चित्रित करते हैं। इस तरह के मॉडल आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को कई अलग-अलग कोणों के विचारों के लिए उन्हें हेरफेर करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, और कार्रवाई में ब्रूनियन लिंक का एक चित्रण देखने के लिए लिंक को निकालना संभव है।

आप जितना जानते हैं उससे अधिक आप ब्रूनेटियन लिंक से परिचित हो सकते हैं। ये लिंक अक्सर मस्तिष्क के टीज़र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो अपने उपयोगकर्ताओं को शारीरिक रूप से कई वस्तुओं को अलग करने की आवश्यकता होती है। जब उपयोगकर्ता को भौतिक पहेली में हेरफेर करने के लिए सही तरीका मिल जाता है, तो वह या वह इसके टूटने का कारण बन सकता है, और फिर अगली चुनौती उसे पुनः प्रदान कर रही है। पहेली के छल्ले ब्रूनिशियन लिंक का एक और प्रसिद्ध उदाहरण हैं, क्योंकि अधिकांश इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं कि यदि एक अंगूठी निकाल दी जाती है, तो पूरी अंगूठी अलग हो जाती है।

...