Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कटऑफ आवृत्ति से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कटऑफ आवृत्ति 

कभी-कभी ब्रेक फ़्रीक्वेंसी या कॉर्नर फ़्रीक्वेंसी के रूप में जाना जाता है, एक कटऑफ़ फ़्रीक्वेंसी एक ऐसा शब्द है जो अक्सर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी में उपयोग किया जाता है। यह शब्द उस आवृत्ति स्तर को संदर्भित करता है जिस पर एक उपकरण एक कुशल तरीके से संचालित या प्रतिक्रिया करना बंद कर देता है, जिससे प्रभावी रूप से उपकरण बंद या कट जाता है। इस तरह की घटना को कभी-कभी डिवाइस के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह में कमी के रूप में समझाया जाता है जो सभी घटकों के सुसंगत कार्य को रोकता है। जब ऐसा होता है, तो डिवाइस पूरी दक्षता से काम नहीं कर सकता, क्योंकि आवश्यक शक्ति मौजूद नहीं है।

जब विभिन्न प्रकार के संचार चैनलों में कटऑफ आवृत्ति की पहचान करने की बात आती है, तो घटना कई अलग-अलग आवृत्ति रेंज में हो सकती है, संचार प्रक्रिया को अनुकूलित करने के लिए आवश्यक आवृत्ति के ऊपर और नीचे दोनों। प्रत्येक दृष्टिकोण के साथ, आवृत्ति सबसे अच्छा स्वागत और संकेतों को भेजने के लिए आवश्यक सीमा के भीतर नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप प्रसारण कमजोर होते हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण एक टेलीविजन एंटीना है जिसका उपयोग एयर प्रसारण संकेतों को लेने के लिए किया जाता है। यदि प्रसारण उस एंटीना के लिए इष्टतम सीमा से ऊपर या नीचे आवृत्तियों पर हैं, तो तस्वीर की गुणवत्ता कमजोर और रुक-रुक कर होगी, और ध्वनि की गुणवत्ता भी प्रतिकूल रूप से प्रभावित होगी। एक व्यापक बैंडविड्थ को समायोजित करने के लिए एंटीना की आवृत्ति रेंज को समायोजित करने से स्थिति को समायोजित करने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप कटऑफ आवृत्ति के लिए सीमा को कम करने और बेहतर रिसेप्शन की अनुमति होगी।

कुछ उपकरणों के साथ, कटऑफ आवृत्ति वह सीमा होती है जिस पर उपकरण बस कार्य करना बंद कर देगा। एक बार जब वह सीमा पार हो जाती है, तो डिवाइस विद्युत प्रवाह को नहीं पहचानता है, क्योंकि यह किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए बहुत कमजोर है। नतीजा यह है कि अगर कुछ ऊर्जा प्राप्त हो रही है, तो भी यह प्रश्न में डिवाइस को सक्रिय और संचालित करने के लिए अपर्याप्त है। जब तक प्राप्त ऊर्जा प्रवाह पर्याप्त है, तब तक संचालन असंभव है।

विभिन्न प्रकार के प्रसारण के लिए मानक आम तौर पर विभिन्न राष्ट्रों में विकसित किए जाते हैं, कई राष्ट्रों द्वारा विभिन्न उपकरणों और संचालन के लिए समान आवृत्ति रेंज को चुनने का चयन किया जाता है। यह रेडियो और टेलीविज़न संकेतों को कैसे प्रसारित किया जाता है, साथ ही साथ विशेष आवृत्ति बैंड के लिए प्रदान करने में कुछ हद तक एकरूपता बनाने में मदद करता है जो सामान्य संचार उद्देश्यों के लिए सामान्य उपयोग में आने वाली आवृत्तियों को बाधित किए बिना सरकारों और सैन्य अभियानों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। किसी दिए गए प्रकार के उपकरणों के साथ सही आवृत्ति बैंड को संयोजित करना, उस बैंड के ऊपर और नीचे कटऑफ आवृत्ति को स्थापित करता है, जिससे किसी भी सीमा के भीतर रिश्तेदार विश्वास के साथ काम करना संभव हो जाता है, तब भी जब विभिन्न प्रकार की मौसम की स्थिति संचरण प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकती है।

Related questions

...