Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम 

हिस्टोग्राम एक डिब्बे में डेटा एकत्र करते हैं और एक डिब्बे में कई बार डेटा भूमि की गिनती करते हैं। हिस्टोग्राम का एक सामान्य रूप एक आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम है। फ़्रीक्वेंसी डिस्ट्रीब्यूशन हिस्टोग्राम बनाने के तीन चरण होते हैं, डेटा एकत्र करना, डेटा को एक ही आकार के डिब्बों में क्रमबद्ध करना और गिनना कि प्रत्येक डिब्बे में कितनी बार डेटा लैंड होता है। एक चार्ट खींचना जो एक आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम का प्रतिनिधित्व करता है, आमतौर पर एक बार ग्राफ का उपयोग करके किया जाता है।

बार ग्राफ़ बार या डिब्बे का उपयोग करते हैं जो एक निश्चित मात्रा में बढ़ने पर हर बार अधिक डेटा एक बिन में जोड़ा जाता है। फ़्रीक्वेंसी डिस्ट्रीब्यूशन हिस्टोग्राम में ऐसे कंपार्टमेंट्स होते हैं जो उस डेटा के लैंड करने के लिए एक निश्चित संख्या रखते हैं। उदाहरण के लिए, दस के माध्यम से संख्याओं वाले बिन में कभी भी वृद्धि होगी और एक और दस के बीच की संख्या उत्पन्न होती है। यदि, उदाहरण के लिए, एक तीन और एक सात का उत्पादन किया जाता है, तो बिन को "एक से दस" लेबल किया जाता है और दो इकाइयों को जन्म देगा।

आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम के अन्य सामान्य रूप रेखा रेखांकन और सापेक्ष आवृत्ति रेखांकन हैं। रेखा रेखांकन, रेखांकन में बिन की चौड़ाई को प्रदर्शित नहीं करता है, लेकिन बस प्रत्येक बिन के लिए आवृत्ति मान पर एक बिंदु रखता है। सापेक्ष आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम केवल डेटा के पूरे सेट के एक अंश को रेखांकन करने की अनुमति देता है। सापेक्ष आवृत्ति खोजने के लिए, प्रत्येक बिन की आवृत्ति को एकत्र किए गए डेटा की कुल राशि से विभाजित किया जाता है। इनका उपयोग अक्सर चुनावों या सर्वेक्षणों में किया जाता है ताकि परिणामों को सरल बनाया जा सके।

आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम के कई उपयोग अर्थशास्त्र में पाए जा सकते हैं। घरेलू आय की एक निश्चित सीमा दिखाने वाले डिब्बे के साथ आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम करना अक्सर उपयोगी होता है। उदाहरण के लिए, कम आय वाले घर एक नई तकनीक को वहन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, और घरेलू आय डिब्बों के साथ एक आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम यह दिखा सकता है।

आर्थिक परिणामों को बेहतर बनाने के लिए तौर-तरीके, समरूपता और वितरण प्रकार की मुख्य विशेषताओं का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया जाता है। मॉडरेशन से पता चलता है कि चोटियाँ कहाँ हैं और अक्सर यह समझाने में मदद करती है कि एक ग्राफ सममित क्यों नहीं है। सममित रेखांकन का अर्थ आमतौर पर वितरण प्रकार सामान्य होता है और अन्य वितरण प्रकार गैर-सममित आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम की जांच कर सकते हैं।

बैंकिंग और अकाउंटिंग में, फ़्रीक्वेंसी डिस्ट्रीब्यूशन हिस्टोग्राम का इस्तेमाल महीने-दर-महीने मुनाफे को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक माह एक बिन का प्रतिनिधित्व करता है और सभी लाभ संबंधित मासिक बिन में जाता है। अगला कदम एक रिश्तेदार आवृत्ति वितरण हिस्टोग्राम को स्पष्ट रूप से समझने के लिए है कि प्रत्येक महीने लाभ का प्रतिशत किसके लिए जिम्मेदार है। यह ग्राफ नियोक्ताओं को अभियान रणनीतियों को विकसित करने, इन्वेंट्री को समायोजित करने और कर्मचारियों को उचित रूप से मदद करता है।

Related questions

...