Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
बहुत कम आवृत्ति से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

बहुत कम आवृत्ति

बहुत कम आवृत्ति (वीएलएफ) शब्द का उपयोग ध्वनियों की एक श्रृंखला का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो किसी विशेष रेडियो बैंड में प्रसारित होते हैं। विशेष रूप से, बहुत कम आवृत्ति किसी भी रेडियो तरंगों को संदर्भित करती है जिनकी आवृत्ति 3 किलोहर्ट्ज़ (किलोहर्ट्ज़) और 30 किलोहर्ट्ज़ के बीच होती है। इन्हें बहुत कम कहा जाता है, क्योंकि आवृत्तियों का उपयोग 3 हर्ट्ज (हर्ट्ज) से 300 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज) तक के संचार के लिए किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ रेडियो बैंड आवृत्तियों को नियंत्रित करता है और प्रत्येक आवृत्ति बैंड पदनाम के लिए एक मानक है। वीएलएफ आवृत्ति बैंड का निम्नतम नहीं है। तीन पदबंध बैंड हैं जो इस पदनाम से भी कम हैं, जो अल्ट्रा लो फ़्रीक्वेंसी (ULF), सुपर लो फ़्रीक्वेंसी (SLF) और बेहद कम फ़्रीक्वेंसी (ELF) हैं। ये तीन आवृत्ति बैंड 3 kHz तक प्रयोग करने योग्य रेडियो आवृत्तियों के तल पर 3 हर्ट्ज से स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं, जो बहुत कम आवृत्ति बैंड में शामिल सबसे कम आवृत्ति है।

विभिन्न आवृत्ति बैंडों में से प्रत्येक में तरंग दैर्ध्य की एक श्रृंखला होती है। वीएलएफ के भीतर, तरंग दैर्ध्य 30 kHz की आवृत्ति के साथ लगता है कि 3 kHz की आवृत्ति के साथ लगभग 62 मील (100 किमी) से भिन्न हो सकता है। रेडियो तरंगों के लिए अलग-अलग आवृत्ति बैंड का उपयोग सरकार, सैन्य और सार्वजनिक उपयोग के विभिन्न तरीकों से किया जाता है।

बहुत कम आवृत्ति रेंज में प्रसारित होने वाली आवृत्तियों को शायद ही कभी एंटेना द्वारा उठाया जाता है जो कि अधिकांश संचार के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रेडियो स्टेशन प्रसारण और टेलीफोन संचार सहित अधिकांश रेडियो संचार, उच्च आवृत्ति सीमाओं के भीतर हैं। उच्च आवृत्तियों के लिए उपयोग किए जाने वाले एंटेना को उन संकेतों को बेहतर ढंग से लेने और ध्वनियों को स्पष्ट करने के लिए बढ़ाया जाता है।

दुनिया भर में वीएलएफ एंटेना और स्टेशन हैं, और इस प्रकार के संकेतों को दुनिया भर में प्रसारित किया जा सकता है। इस रेडियो फ़्रीक्वेंसी बैंड में पाए जाने वाले ध्वनि तरंगों के व्यवहार के कारण विभिन्न अनुप्रयोगों की श्रेणी में बहुत कम आवृत्ति संदेशों का उपयोग किया जाता है। तथ्य यह है कि वीएलएफ उत्सर्जन के भीतर पाए जाने वाले ध्वनि तरंगों में लंबे तरंग दैर्ध्य होते हैं, इसका मतलब है कि ध्वनियों को पानी में गहराई से सुना जा सकता है और दूर तक भूमिगत भी।

यद्यपि बहुत कम आवृत्ति संकेतों का उपयोग कई अलग-अलग कारणों से किया जाता है, शायद सबसे आम पनडुब्बियों के साथ संचार का एक साधन प्रदान करना है जो पानी के नीचे हैं। समुद्र के पानी के भीतर पाए जाने वाले नमक की मात्रा प्रभावित करती है कि सतह से भेजे जाने पर वीएलएफ कितनी गहराई से यात्रा कर सकता है। वीएलएफ द्वारा प्रवेश किए जा सकने वाले पानी के भीतर की गहराई 30 से 130 फीट (10 से 40 मीटर) तक होती है। संचार विधि प्रदान करने के साथ-साथ, वीएलएफ का उपयोग पनडुब्बियों को समुद्र में डूबने पर नेविगेट करने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...