Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
recategorized
क्रोमियम के गुण बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

क्रोमियम के गुण 

क्रोमियम रंग प्रदर्शित करने की अपनी संपत्ति के लिए नामित एक तत्व है। तत्व वह है जो कई अलग-अलग वस्तुओं को रंग देता है, पन्ना से चमड़े के रंगों तक, और यह प्रकृति में एक अयस्क के रूप में मौजूद है जिसे क्रोमाइट कहा जाता है। क्रोमियम के गुणों में स्थायित्व और संक्षारण प्रतिरोध शामिल हैं।

कमरे के तापमान पर, क्रोमियम एक ठोस है। अयस्क का गलनांक 3,465 ° F (लगभग 1,907 ° C) होता है, और 4,840 ° F (लगभग 2,671 ° C) पर उबलता है। क्रोमियम के प्रत्येक परमाणु के नाभिक में 24 प्रोटॉन के साथ, परमाणु संख्या 24 होती है। क्रोमियम उन तत्वों के समूह से संबंधित है जो धातुओं के रूप में प्रकृति में मौजूद हैं; इस संक्रमण धातु का उपयोग आमतौर पर अन्य प्रकार के धातुओं और पदार्थों के निर्माण में किया जाता है। अकेले, यह एक बहुत ही भंगुर धातु है जिसे आसानी से तोड़ा जा सकता है।

क्रोमियम का एक गुण मिश्र बनाने में इसकी ताकत है। यह अक्सर सतह खत्म में भी उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक चमकदार, प्रतिबिंबित, धात्विक नीले-सफेद रंग में चमक सकता है। चूंकि यह जंग और अन्य प्रकार के संक्षारक क्षति के लिए प्रतिरोधी है, इसलिए इसका उपयोग अक्सर अधिक नाजुक धातुओं और मिश्र धातुओं को कवर करने के लिए किया जाता है। स्टेनलेस स्टील और कवच चढ़ाना आमतौर पर एक मिश्र धातु के साथ बनाया जाता है जिसमें क्रोमियम खत्म होता है, क्योंकि इसे आसानी से किसी अन्य सामग्री से भी जोड़ा जा सकता है।

जब पहली बार क्रोमियम की खोज की गई थी, तो वह रंग था जिसने वैज्ञानिकों की आंख को पकड़ा था। साइबेरियाई लाल सीसा की छोटी मात्रा से अलग, यह बाद में पाया गया कि जब क्रोमियम अयस्क को अलग-अलग प्रतिक्रियाओं के अधीन किया गया था, तो उसने कई रंगों का उत्पादन किया। अब इसका उपयोग कई प्रकार के रंगों और पेंट्स में एक तत्व के रूप में किया जाता है, और इसे पीले से काले रंग के रंगों को बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है। लाल सीसा जिसे पहली बार खोजा गया था वह लंबे समय से पेंट के लिए डाई पिगमेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। वैज्ञानिकों ने क्रोमियम के गुणों की भी पहचान की है जो माणिक को उनके विशिष्ट लाल रंग के साथ-साथ पन्ना के हरे रंग की पहचान देते हैं।

अयस्क ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर क्रोमियम ऑक्साइड बनाता है और एल्युमीनियम के साथ अभिक्रिया कर तत्व का अधिक वांछनीय धात्विक रूप बना सकता है। क्रोमियम का एक गुण यह है कि यह लगभग सभी एसिड के साथ प्रतिक्रिया करेगा; यह ऐसी प्रतिक्रियाएं हैं जो अन्य धातुओं को कोटिंग करने और अन्य यौगिकों में रंगों को जोड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्म का निर्माण करती हैं। क्रोमियम धातु ऑक्साइड के रूप में प्रतिक्रियाशील नहीं है, यह सरफेसिंग के लिए एक आदर्श सामग्री है।

क्रोमियम में सात अलग-अलग समस्थानिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह सात अलग-अलग द्रव्यमानों के साथ मौजूद है। इन विभिन्न आइसोटोप के लिए विभिन्न उपयोग हैं, जिनमें चिकित्सा अनुसंधान शामिल हैं। क्रोमियम -51 के गुणों में से एक हल्के रेडियोधर्मिता मानव शरीर में उपयोग के लिए सुरक्षित है; इसका उपयोग अक्सर यह अध्ययन करने के लिए किया जाता है कि रक्त शरीर और व्यक्तिगत कोशिकाओं के जीवन चक्र से कैसे बहता है। वास्तव में, क्रोमियम की कम मात्रा शरीर में स्वाभाविक रूप से होती है, जहां यह पोषक तत्वों को संसाधित करने में मदद करता है।

Related questions

...