Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
घर्षण फिसलना क्या है?

1 Answer

+2 votes
Deva yadav
edited

घर्षण फिसलना

घर्षण वह बल है जो एक सतह के दूसरे भाग पर गति करने से रोकता है। जब एक सतह दूसरे के सापेक्ष बढ़ रही है, तो घर्षण "गतिज" है - फिसलन घर्षण। कॉन्ट्रैरीवाइज़, यदि सतहें चलती नहीं हैं - या आराम पर हैं - एक दूसरे के सापेक्ष, घर्षण स्थिर है। स्थैतिक घर्षण के लिए, यदि किसी वस्तु पर कुल लागू बल "एफ" है और घर्षण से प्रतिरोधक बल "एफ" है, तो कुछ गुणांक, μ s मौजूद है, जैसे कि f = μ s × F. यदि F से अधिक हो जाए। एफ, स्थिर घर्षण फिसलने वाले घर्षण को रास्ता देता है, और गणितीय अभिव्यक्ति f = μ k × F हो जाती है, जहां μ k गतिज, या फिसलने, घर्षण का गुणांक है।

ध्यान दें कि घर्षण के समीकरणों में घर्षण के कारणों के साथ आसानी से पहचाने जाने योग्य शब्द नहीं होते हैं। यह घटना में व्यापक विचरण के कारण है जो घर्षण को जोड़ता है। इनमें "आसंजन," "जुताई" और "असावधानी विकृति" के परिणामस्वरूप सतह की बातचीत शामिल है। आसंजन रपट घर्षण के घटक को संदर्भित करता है जो परमाणुओं के इलेक्ट्रोस्टैटिक आकर्षण से उत्पन्न होता है। दो सतहों के बीच एक चिपकने वाली प्रकृति के बल कमजोर हो सकते हैं - जैसे कि टेफ्लॉन® लेपित, या तेलयुक्त, सतहों के मामले में - या काफी मजबूत, अनिवार्य रूप से अनंत - शक्तिशाली चिपकने के मामले में।

दो ज्यादातर अक्षुण्ण सतहों में खामियां होती हैं - सतह का खुरदरापन या कठोरता - asperities कहा जाता है। ये कम से कम संक्षेप में इंटरलॉक कर सकते हैं। दो तंत्र हैं जो अभी भी ऐसी सतहों को एक-दूसरे के संबंध में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाते हैं, बिना रुकावट के फिसलने वाले घर्षण का अनुभव करते हैं। इनमें से एक प्लास्टिक विरूपण है, जिससे बाधा को अस्थायी रूप से एक तरफ धकेल दिया जाता है। दूसरा जुताई है, जो एक सतह की विशेषता दूसरी सतह की अपूर्णता को दूर करती है, जितना कि एक किसान का हल उसके ब्लेड के नीचे की गंदगी को खोद देता है, जिससे आवागमन की अनुमति मिलती है।

एक बार आराम करने पर दो सतहें स्थिर घर्षण बल को पार कर जाती हैं, वे फिसलने वाले घर्षण में संलग्न हो जाती हैं। यह तब तक बना रहता है जब तक सतहें संपर्क में रहती हैं और कार्रवाई जारी रखने के लिए बल काफी अच्छा रहता है। अधिकांश वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के लिए, आंदोलन शुरू होने से ठीक पहले स्थैतिक घर्षण का बल फिसलने वाले घर्षण के दौरान अनुभव की तुलना में अधिक होता है। हालांकि, यह पाया गया है कि यदि सतह खामियों को सावधानी से कम किया जाता है, तो बल का स्तर जो फिसलने वाले घर्षण को आरंभ करने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए, लगभग उसी तरह है जो इसे बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

वहाँ काम पर अन्य बलों है कि कुछ इंद्रियों में फिसलने घर्षण के समान देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पादन करने में सक्षम है जिसे डायनेमो में एक प्रकार का "घर्षण" माना जा सकता है। एक छोटा चुंबकीय ब्रेकिंग घटक परिणाम देता है। इसे आमतौर पर स्लाइडिंग घर्षण के बजाय "चुंबकीय भिगोना" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

Related questions

...