Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
ड्रिलिंग तरल पदार्थ से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

ड्रिलिंग तरल पदार्थ

ड्रिलिंग तरल पदार्थ तरल या गैसीय पदार्थ होते हैं जिन्हें अक्सर ड्रिलिंग ऑपरेशन के दौरान बोरहोल में पंप किया जाता है। इन तरल पदार्थों को आमतौर पर ड्रिलिंग मिट्टी कहा जाता है जब तरल पदार्थ का उपयोग किया जाता है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वे वास्तविक मिट्टी से मिलकर होते हैं। तरल ड्रिलिंग तरल पदार्थ या तो पानी या तेल आधारित हो सकते हैं, और गैसीय तरल पदार्थ अक्सर हवा में होते हैं। ड्रिलिंग तरल पदार्थ का एक मुख्य उद्देश्य बोरहोल की स्थिरता बनाए रखना है, हालांकि यह कई अन्य कार्यों को भी कर सकता है। कुछ अन्य कार्यों में बोरहोल से ड्रिल की गई सामग्री को हटाने, एक गठन के भीतर दबाव को नियंत्रित करने, बिट को ठंडा करने और चिकनाई देने और यहां तक ​​कि निचले छेद विधानसभा के घटकों को हाइड्रोलिक पावर स्थानांतरित करने की सुविधा शामिल है।

कई अलग-अलग प्रकार के ड्रिलिंग तरल पदार्थ हैं, जिनमें से प्रत्येक में ऐसे गुण हैं जो विशिष्ट स्थितियों के लिए विशिष्ट रूप से अनुकूल हैं। अधिकांश ड्रिलिंग तरल पदार्थ को तरल और गैस आधारित श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। तरल आधारित तरल पदार्थ को आमतौर पर ड्रिलिंग मिट्टी कहा जाता है, और आगे पानी और तेल आधारित समाधान में टूट सकता है। पानी का उपयोग कभी-कभी स्वयं किया जाता है, हालांकि यह आमतौर पर बेंटोनाइट क्ले और विभिन्न अन्य रसायनों के साथ मिलाया जाता है। मिट्टी को बोलचाल की भाषा में तेल और गैस उद्योग में "जेल" के रूप में जाना जाता है, और रासायनिक योजक आमतौर पर चिपचिपाहट जैसे विभिन्न विशेषताओं को नियंत्रित करने के लिए होते हैं।

तेल आधारित ड्रिलिंग द्रव या तो सिंथेटिक या प्राकृतिक हो सकता है, और डीजल ईंधन एक स्वाभाविक रूप से होने वाला पदार्थ है जो कभी-कभी उपयोग किया जाता है। इन तरल पदार्थों को अक्सर उन अनुप्रयोगों के लिए चुना जाता है जहां अधिक स्नेहन गुणों की आवश्यकता होती है, या ड्रिलिंग प्रक्रिया में गर्मी का एक बड़ा कारण उत्पन्न होने की संभावना है। सिंथेटिक तेलों को आमतौर पर तब चुना जाता है जब प्राकृतिक तेलों से जहरीले धुएं खतरनाक हो सकते हैं, जो अक्सर अपतटीय तेल रिसाव में पाए जाने वाले बंद काम की परिस्थितियों में एक विचार है।

गैसीय ड्रिलिंग तरल पदार्थ कभी-कभी हवा से मिलकर बनता है जिसे ड्रिल स्ट्रिंग में पंप किया जाता है, हालांकि विभिन्न अन्य गैसों को भी शामिल किया जा सकता है। हवा को कभी-कभी पानी के साथ भी मिलाया जाता है, जो एक ड्रिलिंग तरल पदार्थ की चिपचिपाहट बढ़ा सकता है, धूल नियंत्रण प्रदान कर सकता है, या बोरहोल को साफ करने में मदद कर सकता है। पॉलिमर को कभी-कभी एक हवा / पानी के मिश्रण में शामिल किया जाता है जब एक फोमिंग एजेंट या अन्य एडिटिव की आवश्यकता होती है।

एक ड्रिलिंग तरल पदार्थ का मुख्य उद्देश्य एक बोरहोल की अखंडता को बनाए रखना है, और रॉक संरचनाओं में मौजूद तरल पदार्थों को ड्रिल स्ट्रिंग में प्रवेश करने से रोकना है। एक अन्य प्राथमिक कार्य बोरहोल को सतह तक ड्रिल कटिंग पास करने में मदद करना है, जहां उन्हें निपटाया जा सकता है। द्रव अक्सर शीतलन और स्नेहन गुणों के लिए निर्भर होता है, दोनों ड्रिल बिट और बॉटम होल असेंबली मशीनरी जैसे मिट्टी के मोटरों के लिए। द्रव में मौजूद हाइड्रोलिक दबाव का उपयोग मिट्टी की मोटरों और अन्य घटकों को बिजली देने के लिए भी किया जा सकता है।

Related questions

...