Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
एक घड़ी ड्राइव से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एक घड़ी ड्राइव

एक घड़ी ड्राइव का उपयोग खगोल विज्ञान में किया जाता है, विशेष रूप से खगोल भौतिकी के लिए। यह एक उपकरण का एक टुकड़ा है जो एक टेलीस्कोप माउंट से जुड़ा होता है। टेलीस्कोप के साथ क्लॉक ड्राइव का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि दृश्य क्षेत्र हर समय एक समान रहे, या यह कि टेलीस्कोप पृथ्वी के समान गति से चलता रहे ताकि यह ट्रैक करे कि क्या देखा जा रहा है।

पृथ्वी के घूमने के कारण, समय के साथ वस्तुएं आकाश में घूमती दिखाई देती हैं। क्लॉक ड्राइव के आविष्कार से पहले, खगोलविदों को पृथ्वी की गति की भरपाई के लिए मैन्युअल रूप से अपनी दूरबीनों को स्थानांतरित करना होगा। क्लॉक ड्राइव ने इसके लिए एक स्वचालित आंदोलन बनने की अनुमति दी है, ताकि खगोलविद इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकें कि वे अपनी दूरबीनों को स्थानांतरित करने और फिर से भरने के बिना क्या देख रहे हैं।

एक घड़ी ड्राइव को टेलीस्कोप को घुमाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें इसे प्रति दिन एक रोटेशन की गति से घुड़सवार किया जाता है। एक सिडरियल डे वह समय होता है, जिसमें पृथ्वी को पूर्ण विषुव, या वसंत विषुव की तुलना में पूर्ण घूर्णन पूरा करने में लग जाता है, जो मार्च में सूर्य गुजरता है। प्रत्येक नाक्षत्र दिवस सौर दिन की तुलना में लगभग चार मिनट छोटा होता है, या सूर्य के चारों ओर पृथ्वी के घूमने के आधार पर मापा जाने वाला एक दिन होता है। Sidereal समय का उपयोग खगोलविदों द्वारा यह जानने के लिए किया जाता है कि किसी भी रात को किसी विशेष तारे को देखने के लिए अपनी दूरबीनों को कहाँ इंगित किया जाए।

मूल घड़ी ड्राइव अक्सर गिरते वजन और एक पेंडुलम के उपयोग के माध्यम से संचालित होते थे, जो दादाजी घड़ियों में देखा जाता है। वर्तमान घड़ी ड्राइव अब एक सही आरोही मोटर के उपयोग के माध्यम से विद्युत रूप से संचालित होती है। ज्यादातर मामलों में, घड़ी की ड्राइव दूरबीन माउंट पर एक ब्रैकेट से जुड़ी होती है। मोटर को स्लो-मोशन ड्राइव शाफ्ट से जोड़ा जाता है, या तो सीधे या गियर की प्रणाली के माध्यम से। टेलीस्कोप माउंट के लिए क्लॉक ड्राइव को संलग्न करने का अर्थ है कि माउंट को स्थानांतरित किया गया है न कि टेलीस्कोप, जिसे टेलीस्कोप का फोकस और कोण हर समय बनाए रखा जाता है और यह केवल एक अक्ष के चारों ओर घुमाया जाता है।

एक घड़ी ड्राइव एस्ट्रोफोटोग्राफ़र्स के लिए उपकरणों का एक अभिन्न टुकड़ा हो सकता है। क्लॉक ड्राइव की निरंतर धीमी गति सुनिश्चित करती है कि दूरबीन आसानी से पसंद के स्टार को ट्रैक करती है। यह बदले में तस्वीरों को विभिन्न अंतरालों पर ले जाने की अनुमति देता है, क्योंकि तारे को आकाश में घूमते देखा जाता है। टेलीस्कोप से सीधे क्लॉक ड्राइव और कैमरा संलग्न करने से, टेलीस्कोप को शुरू में सेट करने के बाद फोटोग्राफर द्वारा हैंडलिंग की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इसका मतलब है कि लंबे समय तक तस्वीरें लेने पर मानवीय त्रुटि की संभावना कम होती है।

Related questions

...