Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
एक फोर्स प्लेट से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Pratham Singh

एक फोर्स प्लेट 

एक बल प्लेट या प्लेटफ़ॉर्म एक विशेष उपकरण है जिसका उपयोग किसी निकाय द्वारा जमीन पर मौजूद बलों को मापने के लिए किया जाता है। जमीनी प्रतिक्रिया बलों (जीआरएफ) नामक इन बलों को प्लेट पर सेंसर की एक श्रृंखला द्वारा मापा जाता है। मानव और जानवरों के चालों का अध्ययन करने के लिए अक्सर बायोमैकेनिकल रिसर्च और स्पोर्ट्स मेडिसिन में बल प्लेटों का उपयोग किया जाता है।

बायोमैकेनिक्स जैविक जीवों के शारीरिक आंदोलनों का अध्ययन है, जैसे कि मानव के चलने के यांत्रिक पहलुओं या पानी के माध्यम से मछली के आंदोलनों। खेल अनुसंधान बायोमैकेनिक्स के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह खेल में आंदोलन के भौतिक विज्ञान की जांच करता है। एक बल प्लेट खेल शोधकर्ताओं को प्रयोगों का संचालन करने और शरीर के आंदोलनों पर मात्रात्मक डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है। इस जानकारी का उपयोग मानव बायोमैकेनिक्स के बारे में अधिक जानने के लिए किया जा सकता है। यह चिकित्सा निदान में और नई खेल तकनीकों को विकसित करने में भी उपयोगी हो सकता है, जैसे कि जूते चलाना।

कई आकार और प्रकार की बल प्लेटें हैं जिन्हें विभिन्न उपयोगों के लिए विकसित किया गया है। सबसे आम डिजाइन एक आयताकार प्लेट है जो चार सेंसर के रूप में है, प्रत्येक कोने पर एक है। यदि जंपिंग या सिंगल स्टेप्स को मापा जा रहा है, तो डिवाइस की लंबाई केवल एक या दो पेस हो सकती है। कुछ बल प्लेटों को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि कई को एक साथ जोड़ा जा सकता है, जो चल रहे गैट के विश्लेषण के लिए एक लंबा ट्रैक बनाता है।

फोर्स प्लेट के डेटा को अक्सर लोकोमोशन की पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए कैमरों या सेंसर से मिली जानकारी के साथ जोड़ दिया जाता है। यदि चल रहे चाल का विश्लेषण किया जा रहा है, उदाहरण के लिए, अंगों की गति भी महत्वपूर्ण हो सकती है। शोधकर्ताओं ने चाल पैटर्न और प्रवृत्तियों की तुलना करने की क्षमता के कई विषयों का अध्ययन कर सकते हैं।

एक एकल पेडस्टल बल प्लेट में आयताकार सतह होती है जिसमें सेंसर लगे होते हैं। अधिक उन्नत अध्ययनों के लिए एकाधिक पैदल बल प्लेटों का उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इस अध्ययन में कि जब कोई व्यक्ति सीढ़ियों के सेट पर चढ़ता है, तो बल कैसे बढ़ाया जाता है, प्लेटों की एक श्रृंखला को एक सीढ़ी के साथ रखा जा सकता है। बल प्लेटों की बहुमुखी प्रतिभा प्रयोग डिजाइन में कई बदलावों की अनुमति देती है।

यद्यपि अधिकांश बल प्लेटों का उपयोग मानव उपयोग के लिए किया जाता है, लेकिन उनके पास जैविक अध्ययन में अनुप्रयोग भी होते हैं। उदाहरण के लिए, एक इक्विट गेट का अध्ययन करने के लिए एक बल प्लेट का उपयोग किया जा सकता है। घोड़े की नाल और पैदल चलने के तरीके, फुटपाथ जैसी कठोर सतहों के लिए घोड़े की नाल बनाने में मददगार हो सकते हैं। इस प्रकार के अध्ययन के लिए, कंक्रीट या स्टील का उपयोग करके फुटपाथ की सतह की विशिष्ट रबड़ की सतह को फुटपाथ के समान संशोधित किया जाना चाहिए। घोड़े का नेतृत्व प्लेट के ऊपर किया जाता है, जो घोड़े की गति और कठोर सतह पर लगाए गए बल के बारे में जानकारी दर्ज करता है।

 

Related questions

...