Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
एक यूवी रेटिंग से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एक यूवी रेटिंग 

एक यूवी रेटिंग या इंडेक्स सूर्य द्वारा उत्पादित पराबैंगनी (यूवी) विकिरण की ताकत का सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत मानक माप है। विशिष्ट समय और विशेष भौगोलिक स्थानों के आधार पर, यूवी इंडेक्स अब अधिकांश दैनिक मौसम पूर्वानुमानों का हिस्सा है। पूर्वानुमान आम जनता द्वारा व्याख्या के लिए स्थानीय यूवी रेटिंग पर बुनियादी तथ्य प्रदान करते हैं।

यूवी किरणों का बहुत ज्यादा संपर्क इंसानों के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। इनमें मोतियाबिंद, त्वरित त्वचा की उम्र बढ़ना, त्वचा कैंसर और धूप की कालिमा शामिल हैं। चिकित्सकों और सार्वजनिक स्वास्थ्य समूहों ने दृढ़ता से सलाह दी कि लोग खुद को हानिकारक यूवी प्रकाश से बचाएं और टोपी का इस्तेमाल करें।

एक कंप्यूटर मॉडल आमतौर पर यूवी रेटिंग स्तरों की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह विशिष्ट भौगोलिक स्थानों पर स्तरों को मापने की तुलना में अधिक व्यावहारिक है। ये भविष्यवाणियां पूरी तरह से सटीक नहीं हो सकती हैं, लेकिन वैज्ञानिकों और सरकारी एजेंसियों के माप मानकों को पूरा करने के लिए वास्तविक रीडिंग के काफी करीब हैं। मौसम संबंधी अन्य परिस्थितियों का पूर्वानुमान लगाने के लिए कंप्यूटर मॉडल भी आमतौर पर भरोसेमंद होते हैं।

यूवी इंडेक्स की व्याख्या सरल है। ओपन-एंडेड रैखिक पैमाने पर रेटिंग जितनी अधिक होगी, किसी प्रकार की त्वचा या आंखों के नुकसान का जोखिम उतना अधिक होगा। ज़ीरो रात में यूवी इंडेक्स का प्रतिनिधित्व करता है। दस की रेटिंग आम तौर पर बादल रहित दिन पर दोपहर के सूरज का संकेत है; 11 और इसके बाद के संस्करण आम तौर पर दक्षिणी गोलार्ध में भौगोलिक क्षेत्रों में पाए जाते हैं जहां ओजोन परत का क्षय होता है।

यूवी इंडेक्स में शामिल अंक प्रणाली इंगित करती है कि शून्य से दो रेटिंग उच्च दोपहर में न्यूनतम प्रदर्शन का संकेत देते हैं। एक ही घंटे में तीन और चार के बीच की रेटिंग कम मानी जाती है, पांच से छह अंक को मध्यम माना जाता है और सात से नौ को जोखिम भरा माना जाता है। यदि यूवी रेटिंग नौ से अधिक है, तो लोगों को घर के अंदर रहने के लिए दृढ़ता से आग्रह किया जाता है। ऐसे देश जो नियमित रूप से दोपहर के आसपास उच्च यूवी रेटिंग का अनुभव करते हैं, श्रमिकों को खतरनाक यूवी जोखिम से बचाने के लिए अक्सर अपने कार्यदिवस के दौरान ब्रेक या सस्टेस को शामिल करते हैं।

पूर्वानुमानों में जानकारी के अलावा, यूवी संरक्षण रेटिंग्स को सनस्क्रीन पर प्रदान किया जाता है, ताकि उपभोक्ता अपनी त्वचा के प्रकार, अपने भौगोलिक क्षेत्र के लिए यूवी रेटिंग और सूर्य के अनुमानित समय के आधार पर सही ताकत का चयन कर सकें। धूप के चश्मे के यूवी रेटिंग्स भी उपयोगकर्ताओं को उन शैलियों और ब्रांडों को खरीदने में सहायता करते हैं जो पर्याप्त रूप से यूवी किरणों के नुकसान से आंखों की रक्षा करते हैं।

वायु प्रदूषण यूवी किरणों की मात्रा को कम करता है जो इसे वायुमंडल के माध्यम से बनाते हैं। अन्य कारक जैसे कि ऊंचाई, भूमध्य रेखा से दूरी और अक्षांश, यूवी रेटिंग की क्षमता को भी प्रभावित करते हैं। गहरे रंग के चमड़ी वाले लोगों की प्राकृतिक मेलेनिन सामग्री यूवी किरणों से कुछ प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करती है।

Related questions

...