Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
स्पेस फाउंटेन से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

स्पेस फाउंटेन 

एक अंतरिक्ष फव्वारा एक काल्पनिक सक्रिय संरचना है जो एक संरचना को अलग रखने के लिए प्रोजेक्टाइल की एक धारा की गति का उपयोग करेगा। क्योंकि एक अंतरिक्ष फव्वारे को ऊंचाई में सैकड़ों या हजारों किलोमीटर की आवश्यकता होगी, इसे एक मेगास्ट्रक्चर के रूप में जाना जाता है, और इसके निर्माण की लागत कम से कम अगले कुछ दशकों के लिए निषेधात्मक होगी।

एक स्पेस एलेवेटर के विपरीत, जो अलॉकेट रहने के लिए तन्य शक्ति का उपयोग करता है, एक स्पेस फाउंटेन के निलंबन का साधन वही होगा जो एक काल्पनिक फ्रिसबी को एक नली से पानी की धारा द्वारा रोक दिया जाता है। एक अंतरिक्ष फव्वारा के लिए, प्रक्षेप्य धारा को बड़े पैमाने पर बिजली के नुकसान को रोकने के लिए एक वैक्यूम में संलग्न करना होगा। वैक्यूम एक ट्यूब द्वारा सम्‍मिलित होगा, जो प्रक्षेप्य धारा से विखंडित रहने के लिए चुंबकीय उत्तोलन का उपयोग करता है। इस कारण से, अंतरिक्ष फव्वारे के एकमात्र गंभीर अध्ययन में से एक प्रक्षेप्य धारा के रूप में एक निरंतर, खंडित लोहे के रिबन का सिर्फ 2 इंच (5 सेमी) का उपयोग करता है।

प्रक्षेप्य प्रवाह को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रारंभिक ऊर्जा निवेश के बावजूद, अंतरिक्ष फव्वारा अंततः अंतरिक्ष लिफ्ट की तुलना में अधिक वादा करता है क्योंकि इसकी ऊंचाई सामग्री की तन्यता ताकत द्वारा सीमित नहीं होगी। टॉवर को रखने के लिए कार्बन नैनोट्यूब जैसी विदेशी सामग्री आवश्यक नहीं होगी - पारंपरिक सामग्री पर्याप्त होगी।

एक अंतरिक्ष फव्वारे को वैकल्पिक रूप से एक विशाल लूप के रूप में या आने वाले और बाहर जाने वाले छर्रों के लिए दो मार्गों के साथ एक एकल टॉवर के रूप में कल्पना की गई है। एक टॉवर में, छर्रों को धीमा किया जाएगा क्योंकि वे विद्युत चुम्बकीय ड्रैग उपकरणों द्वारा शीर्ष पर पहुंच गए थे जो त्वरित वस्तुओं से ऊर्जा काटा जाएगा। फिर वे गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से पृथ्वी की सतह पर लौट आए, जहाँ उनकी गति के एक हिस्से को फिर से काटा जाएगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त ऊर्जा का उपयोग एक बड़े पैमाने पर चालक को बिजली देने के लिए किया जाएगा जो फिर से छर्रों को अंतरिक्ष में लॉन्च करता है, जहां वे एक अस्थायी मंच पर गति स्थानांतरित करते हैं और फिर से प्रक्रिया को फिर से शुरू करते हैं।

निर्माण की विधि भी अंतरिक्ष लिफ्ट से भिन्न होगी। नीचे अंतरिक्ष से निर्मित होने के बजाय, टॉवर को जमीन से ऊपर की तरफ बनाया जाएगा। एक लूप के लिए, पृथ्वी की सतह पर एक लंबी लंबी खोखली ट्यूब शुरू होती है। फिर, प्रक्षेप्य प्रवाह धीरे-धीरे शुरू होगा, छर्रों को ट्यूब में थोड़ी सी ऊपर की तरफ झुका दिया जाएगा, जिससे ट्यूब धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से पृथ्वी की सतह से ऊपर उठ जाएगी। आखिरकार, लूप का शीर्ष अंतरिक्ष में पहुंच जाएगा। एक टॉवर के लिए, एक बंद लूप का भी उपयोग किया जाएगा, लेकिन एक दूसरे के साथ-साथ आउटगोइंग और इनकमिंग स्ट्रीम स्थित होंगी।

किसी भी अंतरिक्ष फव्वारे के लिए बिजली की आपूर्ति और प्रक्षेप्य धाराओं को बेमानी होने की आवश्यकता होगी। यदि लूप टूट गया और प्रोजेक्टाइल को मुक्त किया गया, तो बड़े पैमाने पर आपदा को सुनिश्चित किया जा सकता है। एक अंतरिक्ष फव्वारा लूप रीवेंटरी गति से जमीन की ओर गिरता है, यह एक विशाल ज्वाला के साथ पृथ्वी को लुभाने के समान होगा।

Related questions

...