Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
पेरीगी से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

पेरीगी

जब कोई वस्तु पृथ्वी की परिक्रमा करती है तो वह अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे निकट बिंदु पर होती है, इस अवस्था को पेरिगी कहा जाता है। इसके विपरीत, जब वही वस्तु सबसे दूर होती है, तो वह संभवतः उसकी कक्षा में हो सकती है, तो उसे "अपोजी" कहा जाता है। यह शब्द पहली बार चंद्रमा के संदर्भ में इस्तेमाल किया गया था, जो नियमित रूप से पेरिगी और एपोगी के माध्यम से चलता है। पृथ्वी, हालांकि यह कई मानव निर्मित उपग्रहों पर भी लागू किया जा सकता है जो पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं।

परिक्रमा की बजाय कक्षाएँ अण्डाकार होती हैं, जो बताती हैं कि उपग्रह पृथ्वी के संबंध में अलग-अलग दूरी पर क्यों हो सकते हैं क्योंकि वे परिक्रमा करते हैं। आमतौर पर, खगोलविद "अप्सिस" शब्द का उपयोग कक्षा में निकटतम और सबसे दूर के दोनों बिंदुओं को घेरने के लिए करते हैं, जिसमें पेरीपैसिस सबसे नज़दीकी होता है, और एपोप्सिस सबसे दूर होता है। जब उन चीजों के बारे में बात की जाती है जो पृथ्वी की विशेष रूप से परिक्रमा करती हैं, तो खगोलविद एपोगी और पेरिगी का उल्लेख करते हैं, और उन वस्तुओं के लिए विशेष शब्द हैं जो अन्य प्रमुख खगोलीय पिंडों की परिक्रमा करते हैं, जैसे कि वे वस्तुएं जो सूर्य के चारों ओर घूमती हैं (पेरिऑन और अपहेलियन)।

पृथ्वी से चंद्रमा की बदलती दूरी मौसम और ज्वार में भूमिका निभाती है। जब चंद्रमा पेरिगी में होता है, तो वह पृथ्वी पर अधिक बल लगाता है, जिससे ज्वार-भाटा अधिक चरम पर पहुंच सकता है। मौसम चक्र भी चंद्रमा की कक्षा के साथ चक्रीय रूप से भिन्न हो सकते हैं, और परिणामस्वरूप, मौसम और ज्वार के पूर्वानुमान, पूर्वानुमान और रिपोर्ट तैयार करते समय चंद्रमा की दूरी के बारे में खगोलीय अनुमानों पर भरोसा करते हैं। किसी भी समय, खगोलविद गणना कर सकते हैं कि चंद्रमा पृथ्वी से कितना दूर है, और चंद्रमा को पेरिगी तक पहुंचने में कितने दिन लगेंगे।

कभी-कभी, लोग चंद्रमा को देखते हैं और देखते हैं कि यह सामान्य से अधिक बड़ा लगता है, जो संभव नहीं लगता है। इस रहस्य का जवाब इस तथ्य में निहित है कि जब चंद्रमा पेरिगी में होता है, तो यह वास्तव में एपोगी में होने की तुलना में थोड़ा बड़ा दिखाई देता है, क्योंकि यह करीब है। जो लोग थोड़ा प्रयोग चलाने में रुचि रखते हैं, वे पूर्ण चंद्रमा की तस्वीर ले सकते हैं जब चंद्रमा एपोगी में होता है, और उन स्थितियों को दोहराता है जब पूर्णिमा अगली बार आकार अंतर का एक चित्रण देखने के लिए पेरिगी में होती है।

एपोगी और पेरीजी की गणना करने में सक्षम होना उन कंपनियों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो उपग्रहों का प्रक्षेपण और रखरखाव करते हैं। किसी वस्तु के लिए सही कक्षा का पता लगाना महत्वपूर्ण है ताकि वह पृथ्वी की ओर खिंचे बिना परिक्रमा करती रहे, और पेरीजी एक उपग्रह की कक्षा में एक खतरे के बिंदु का प्रतिनिधित्व कर सकता है यदि वह पृथ्वी के बहुत करीब है।

Related questions

...