Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
नैनोगेनेरेटर से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एक नैनोगेनेरेटर 

एक नैनोगेनेरेटर कोई भी नैनोस्केल डिवाइस है जिसका उपयोग बिजली उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इसका मतलब एक माइक्रोन (1000 नैनोमीटर या मिलीमीटर से 1000 वें) से कम आयाम होगा, लेकिन व्यवहार में, इस शब्द का इस्तेमाल जनरेटर को 2 मिमी, या 2,000,000 नैनोमीटर व्यास के रूप में बड़े रूप में वर्णित करने के लिए किया गया है। वैकल्पिक रूप से, एक नैनो-जेनरेटर कोई भी जनरेटर हो सकता है जो बिजली उत्पन्न करने के लिए नैनो-तारों जैसे नैनोस्केल टूल्स का उपयोग करता है।

अब तक, "नैनोजेनरेटर" शब्द का इस्तेमाल मुख्य रूप से जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में झोंग लिन वांग और उनके सहयोगियों के काम के संदर्भ में किया गया है। वांग की टीम ने एक नैनोजेनरेटर का निर्माण किया जो अल्ट्रासोनिक तरंगों को बिजली में परिवर्तित करने के लिए जिंक-ऑक्साइड नैनोवायरों की एक सरणी का उपयोग करता है। नैनोगेनेरेटर पीज़ोइलेक्ट्रिक प्रभाव का शोषण करता है, कुछ सामग्रियों द्वारा प्रदर्शित एक घटना जिससे यांत्रिक तनाव सीधे विद्युत प्रवाह में परिवर्तित हो जाता है। वांग भविष्य के नैनोमैचिन या प्रत्यारोपण में निर्मित नैनोजेनरेटर की कल्पना करते हैं जो संचार प्रणाली द्वारा उत्पन्न मानव शरीर के भीतर कंपन से सीधे शक्ति प्राप्त कर सकते हैं। डॉ। वांग का प्रोटोटाइप नैनोगेनेरेटर 2 मिमी आकार का था, लेकिन वह इसे नैनोस्केल आकार में सिकोड़ने और 2011 तक इसे अपनाने के लिए तैयार करने की उम्मीद करते हैं।

जब 1970 के दशक में एरिक ड्रेक्सलर द्वारा नैनोस्केल मशीनों की पहली बार कल्पना की गई थी, तो उनकी व्यवहार्यता के संबंध में मुख्य आपत्तियों में से एक था "ये कैसे संचालित किए जा रहे हैं?" डॉ। वांग के काम ने इस सवाल का जवाब दिया जब इसे 2007 में प्रस्तुत किया गया था। फिर भी, पाइनज़ोइलेक्ट्रिसिटी का उपयोग करने के लिए पावर नैनोडेविसेस का उपयोग अभी भी कई में से एक है - नैनोस्केल बिजली उत्पादन या वितरण के अन्य संभावित दृष्टिकोणों में रासायनिक ऊर्जा शामिल है, नैनोटायर्स का उपयोग करके चैनल एक macroscale स्रोत से ऊर्जा, गर्मी से सीधे ऊर्जा प्राप्त करना, या यूवी प्रकाश जैसी विद्युत चुम्बकीय तरंगों पर आधारित एक जनरेटर।

हालांकि डॉ। वांग की टीम की देखरेख में, नैनोजेनरेटरों में कुछ अन्य काम किया गया है। दर्जनों अगर सैकड़ों शैक्षणिक और उद्योग समूह नैनोस्केल बिजली उत्पादन में अनुसंधान नहीं कर रहे हैं। नैनोस्केल बिजली उत्पादन वर्तमान प्रौद्योगिकियों के सापेक्ष बिजली उत्पादन और भंडारण घनत्व में सुधार के आदेश दे सकता है। यह उन इलेक्ट्रिक कारों को सक्षम कर सकता है जो बिना रिचार्ज के सैकड़ों या हजारों मील तक चल सकते हैं, अगर प्रौद्योगिकी काफी आगे बढ़ जाए।

Related questions

...