Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
डिकिंसोनिया से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

डिकिंसोनिया 

डिकिंसोनिया एडियाकरन जीव का एक प्रतिष्ठित जीव है, जो ग्रह पर बहुकोशिकीय जीवन के पहले ज्ञात प्रतिनिधियों में से हैं। डिकिंसोनिया ग्लाइड समरूपता के साथ एक काटने का निशानवाला अंडाकार के रूप में प्रकट होता है। यह अपने जीवन के अधिकांश समय के लिए स्थिर था, हालांकि यह जगह पर आराम करने से आराम करने के स्थान पर चला गया हो सकता है। अन्य एडिआर्कन जीवों की तरह, डिकिंसोनिया की आत्मीयता पर बहुत बहस होती है, हालांकि अधिकांश श्रमिकों का मानना ​​है कि यह एक द्विपक्षीय जानवर है, संभवतः जीवात्माओं का पूर्वज है। हालाँकि, इसका राज्य-स्तरीय वर्गीकरण आधिकारिक तौर पर इंकर्टिस सेडिस (अज्ञात वर्गीकरण) है।

लेट एडिसन के दौरान डिकिंसोनिया लगभग 560 - 541 मिलियन साल पहले रहता था। यह अन्य अजीब एडिआर्कन जीवों के साथ समकालीन था, जो मिट्टी से भरे बैग, डंठल और गद्दे से मिलते-जुलते हैं। ये जानवर नहीं हैं जैसा कि हम उन्हें जानते हैं। कभी-कभी डिलेनसोनिया को फ़ाइलम प्रोर्टिकुलता में डाल दिया जाता है, जो कि पूरी तरह से विलुप्त होने वाला एकमात्र पशु फ़ाइल्म होगा यदि यह वास्तव में मौजूद था। अन्य जानवरों को कभी-कभी इस फीलम में डाल दिया जाता है योरगिया, वेन्डिया, आर्कैस्पिनस, एंडिवा और ओवाटोस्कोटम । ये जानवर वास्तव में द्विपक्षीय नहीं थे, लेकिन उनके पास "ग्लाइडिंग प्रतिबिंब" द्विपक्षीय समरूपता थी, जहां एक पक्ष को दूसरे के साथ आंशिक रूप से भ्रमित किया गया था।

डिकिंसोनिया ने अपने पीछे छोड़ दिए गए अनिश्चित संकेतों को छोड़ दिया जो दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध फ्लिंडर्स रेंज में पाए गए हैं, साथ ही भारत में राजस्तान, यूक्रेन में पोडोलिया और रूस के व्हाइट सी क्षेत्र में भी पाए गए हैं। जीवाश्म 4 मिमी (छोटे) से 1.4 मीटर (मानव-आकार) के आकार में बेतहाशा आकार के होते हैं। इस अत्यधिक भिन्नता ने कुछ जीवाश्म विज्ञानियों को एक जानवर की बजाय डिकिन्सोनिया को कवक या प्रोटिस्ट मानने के लिए प्रेरित किया है, लेकिन इस भिन्नता के पशु जगत में अन्य उदाहरण भी हैं। डिकिंसोनिया स्पष्ट रूप से सभी पैमानों पर बढ़ता रहा जब तक कि यह तलछट में ढंक नहीं गया या अन्यथा मारा गया।

कैम्ब्रियन की भोर में एडिसनान के बाकी जीवों के साथ डिकिन्सोनिया गायब हो गया। इस विलुप्त होने का कारण अज्ञात है, लेकिन परिकल्पना में सामान्य संदिग्धों (ज्वालामुखी, क्षुद्रग्रह प्रभाव, आदि) शामिल हैं, लेकिन कुछ नए भी शामिल हैं, जिनमें शिकारियों का आगमन या अधिक प्रभावी कैंबियाई जीवों द्वारा बहिष्कृत होना शामिल है। अधिक जीवाश्म और जीवाश्म सबूत के बिना, हम कभी नहीं जान सकते हैं।

Related questions

...