Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
वेगा से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

वेगा 

वेगा सूर्य के द्रव्यमान से दोगुने से भी अधिक तारा है, जो कि लाइरे, लिरे के नक्षत्र में 25.3 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। आर्कटुरस और सीरियस के साथ, यह हमारे स्थानीय पड़ोस में सबसे चमकदार सितारों में से एक है, जो हमारे आकाश में पांचवां सबसे चमकीला तारा है। आर्कटुरस के बाद, वेगा उत्तरी आकाशीय गोलार्ध में अगला सबसे चमकीला तारा है। सूर्य के साथ, वेगा स्थानीय बबल के भीतर स्थित है, जो अंतरिक्ष में 300 प्रकाश-वर्ष का एक क्षेत्र है, जिसमें केवल 10% अंतरस्थलीय माध्यम का औसत घनत्व है।

वेगा का नाम अरबी शब्द वाकी से आया है जिसका अर्थ है "गिरना"। यह उस समय का संदर्भ है जब लोग नक्षत्र लयरा को एक गीत के बजाय एक गिद्ध के रूप में गिद्ध मानते थे। वेगा नक्षत्र ल्यारा में सबसे चमकीला तारा है, और समर ट्राइएंगल का एक शीर्ष, एक तारांकन जहां एक्विला, साइग्नस और ल्यारा के नक्षत्रों को जोड़ता है। लगभग 12,000 वर्षों में, पृथ्वी की घूर्णी धुरी के बदलते झुकाव के कारण, विषुव की पूर्वता के कारण वेगा नया उत्तर सितारा बन जाएगा।

हालांकि वेगा का द्रव्यमान सूर्य से केवल दो गुना है, इसमें 30 गुना चमक है। क्योंकि अधिक विशाल तारे अपने हाइड्रोजन ईंधन को अधिक तेजी से जलाते हैं, वेगा का अनुमानित जीवनकाल लगभग एक बिलियन वर्ष है, जो सूर्य का दसवां हिस्सा है। इसके बाद यह अपने मूल में हाइड्रोजन का सबसे अधिक उपयोग करता है, यह हीलियम फ्यूज करना शुरू कर देगा और लाल विशालकाय बन जाएगा। ऑक्सीजन-कार्बन सफ़ेद बौना अवशेष शेष रहेगा, और तारामंडल के लिफाफे को एक ग्रह नीहारिका बनाने के लिए बाहर निकाल दिया जाएगा।

कई वर्षों तक, वेगा का उपयोग खगोलीय चमक पैमाने पर 0 का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया था, जिसमें शाकाहारी सितारों के साथ-साथ वेगा के नकारात्मक मूल्य और बेहोश तारों की तुलना में वेगा के सकारात्मक मूल्य थे। केवल सूर्य, सीरियस, कैनोपस, आर्कटुरस और अल्फा सेंटॉरी उज्जवल सितारे हैं।

Related questions

...