Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
चक्रीय मॉडल से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

एक चक्रीय मॉडल 

एक चक्रीय मॉडल ब्रह्मांड के विकास और प्रकृति को समझाने के लिए एक सिद्धांत है। यह बताता है कि ब्रह्मांड संभावित अनंत चक्रों की एक श्रृंखला में पकड़ा गया है; हम पहले ब्रह्मांड में रह सकते हैं जो कभी हुआ, या 137 वां ब्रह्मांड, और निश्चित होने का कोई रास्ता नहीं है। भौतिकविदों ने चक्रीय मॉडल के कई अलग-अलग रूपों को विकसित किया है, जिसमें स्ट्रिंग सिद्धांत और अन्य उन्नत सैद्धांतिक भौतिकी के घटक शामिल हैं। ब्रह्मांड के बारे में जितना अधिक वैज्ञानिक सीखते हैं, उतना ही वे इन सिद्धांतों का परीक्षण कर सकते हैं और उभरते हुए साक्ष्य के जवाब में नए विकसित कर सकते हैं।

इस मॉडल के तहत, ब्रह्मांड लगातार फैलता है और चक्रों की एक श्रृंखला में खुद पर वापस क्रंच करता है। बड़े धमाके के बजाय, यह एक "बड़े उछाल" का अनुभव करता है, जैसे ही ब्रह्मांड में बदलाव होता है, यह अपने आप में एक विलक्षणता बनाने के लिए ढह जाता है, जो अगले चक्र को बंद करने के लिए फिर से सभी का विस्तार करना शुरू कर देता है। यह संभावित रूप से असीम रूप से हो सकता है, क्योंकि चक्र खुद को बनाए रखते हैं और नियंत्रित करते हैं।

एक चक्रीय मॉडल में ब्रह्मांड का कोई आरंभिक या अंतिम बिंदु नहीं है। इसके बजाय, यह दोलनों की एक श्रृंखला में पकड़ा जाता है जो अंतहीन दोहराते हैं। प्रत्येक दोलन पदार्थ के एक अलग वितरण के बारे में ला सकता है, जिससे ब्रह्मांड का एक अंतहीन वर्गीकरण बन जाता है। विभिन्न चक्रों में रहने वाले लोग या अन्य जीवन रूप किसी पिछले या भविष्य के चक्र के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे। कई वैज्ञानिकों ने चक्रीय मॉडल के लिए कई प्रकार के तंत्र प्रस्तुत किए हैं, जो नवीनतम शोध परिणामों का उपयोग करके उनके सिद्धांतों को सूचित करते हैं।

इस दृष्टिकोण का एक फायदा यह है कि यह शोधकर्ताओं द्वारा पसंद किए जाने पर बड़े धमाके वाले मॉडल के साथ कुछ अनियमितताओं के लिए जिम्मेदार है। जैसा कि लोगों ने ब्रह्मांड के बारे में अधिक सीखा, विशेष रूप से अंधेरे पदार्थ की उपस्थिति के बारे में, बड़े धमाके के सिद्धांत अब मौजूदा सबूतों के काफी फिट नहीं हैं। यह विज्ञान में आम है, जहां शोधकर्ता अपने आसपास की दुनिया को समझाने के लिए परिकल्पना विकसित करते हैं, क्योंकि अधिक जानकारी उभरती है। चक्रीय मॉडल बड़े बैंग मॉडल के लिए क्या फिट नहीं है, इसके लिए एक स्पष्टीकरण प्रदान करता है; 21 वीं सदी की शुरुआत में, यह ब्रह्मांड के बारे में जो ज्ञात था, उसके अनुरूप था।

प्रकृति में कई अन्य पैटर्न एक समान चक्रीय मॉडल का पालन करते हैं, यह दर्शाता है कि प्राकृतिक घटनाओं के लिए स्थिर चक्र एक सामान्य स्थिति है। शोधकर्ताओं ने जलमार्ग में परजीवियों के जीवनकाल से लेकर आकाशगंगाओं के निर्माण और पतन तक के चक्रों का अध्ययन किया। ये प्राकृतिक पैटर्न जटिल पारिस्थितिकी प्रणालियों में अन्य चक्रों के साथ बातचीत कर सकते हैं जहां कई जीव और घटनाएं मौजूद हो सकती हैं।

Related questions

...