Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
कार्बन के गुण बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

कार्बन के गुण 

कार्बन एक तत्व है। यह थोक में, अपने आप में, इसके अलॉट्रोप्स में और चूना पत्थर, कोयला और पेट्रोलियम सहित अन्य व्यापक रूप से पाए जाने वाले पदार्थों के एक घटक के रूप में पाया जाता है। यह कई अकार्बनिक यौगिकों और सभी कार्बनिक यौगिकों में होता है। दोनों यह समझने के लिए कि कार्बन कैसे कार्य करता है और अन्य तत्वों के साथ कैसे संपर्क करता है, कार्बन के गुणों को समझना महत्वपूर्ण है।

आवर्त सारणी में कार्बन का प्रतीक "C." है। यह पीरियड 2 में है, लिथियम, बेरिलियम, बोरॉन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, फ्लोरीन और नियोन के साथ, और समूह 4 ए या समूह 14 में, सिस्टम के आधार पर, सिलिकॉन के साथ, जर्मेनियम, टिन और सीसा। कार्बन के गुणों में 6 की एक परमाणु संख्या और 12.011 g.mol-1 का परमाणु द्रव्यमान, 6332 pointF (3500ºC; 3773K) का एक गलनांक और 8721º F (48ººC; 5100K) का क्वथनांक शामिल है। खनिज कठोरता के मोह पैमाने पर कार्बन स्कोर 0.5। एक इंसान का वजन लगभग 154 पौंड (लगभग 70 किलोग्राम) होता है, कार्बन का औसत कुल द्रव्यमान लगभग 35 ing पाउंड (लगभग 16 किलोग्राम) होता है।

तथ्य यह है कि इसमें काफी अलग-अलग अलॉट्रोप हैं, या विभिन्न आणविक संरचनाओं के साथ एक ही तत्व के विभिन्न अभिव्यक्तियाँ हैं, कार्बन के दिलचस्प गुणों में से एक हैं। ग्रेफाइट, एक एलोट्रोप, का उपयोग पेंसिल "लीड" बनाने के लिए किया जाता है, साथ ही जनरेटर और इलेक्ट्रिक मोटर्स में भी। कार्बन का एक दूसरा अलॉट्रोप हीरा है, और एक हीरे का खनिज कठोरता के Mohs पैमाने पर 1500 का पूर्ण स्कोर है, यह दर्शाता है कि कैसे कार्बन के गुण नाटकीय रूप से भिन्न हो सकते हैं। 1985 में अमेरिकी और ब्रिटिश शोधकर्ताओं द्वारा खोजे गए एक अन्य अलॉट्रोप, हिरमिन्स्टरफुलरीन का आकार, इंजीनियर आर। बकमिनस्टर फुलर द्वारा डिजाइन किए गए जियोडेसिक गुंबद के समान है, इसलिए इसका नाम है।

कार्बन के गुणों के बीच, कार्बन -14 समस्थानिक का अनुमानित क्षय डेटिंग सामग्री में विशेष रूप से उपयोग के लिए पाया गया है। एक जीवित जीव कार्बन -14 के संबंध में कार्बन 12 का अनुमानित अनुपात शामिल करता है, जो इसे वायुमंडल से मिलता है। जब जीव की मृत्यु हो जाती है, तो नया कार्बन नहीं लिया जाता है और कार्बन -14 और कार्बन -14 के बीच का अनुपात बदलना शुरू हो जाता है, कार्बन -14 के क्षय से नाइट्रोजन -14। यह कार्बन -14 के 5730 साल के आधे जीवन के आधार पर रेडियोकार्बन डेटिंग की अनुमति देता है। हालाँकि कई परिस्थितियाँ, जैसे मिट्टी से कार्बन का दूषित होना और वातावरण में कार्बन -12 और कार्बन -14 की उतार-चढ़ाव की मात्रा, गणनाओं को रोक सकती हैं, फिर भी रेडियोकार्बन डेटिंग को उपयोगी माना गया है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...