Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
आणविक तंत्रिका विज्ञान के बारे मे बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

आणविक तंत्रिका विज्ञान 

आणविक तंत्रिका विज्ञान एक वैज्ञानिक अनुशासन है जो आणविक दृष्टिकोण से मानव व्यवहार के अध्ययन पर केंद्रित है। इस क्षेत्र के शोधकर्ता अक्सर पार-अनुशासनिक होते हैं, मानव मस्तिष्क के बारे में अधिक जानने और यह कैसे काम करता है, के लक्ष्य के साथ आणविक जीव विज्ञान, आणविक रसायन विज्ञान और तंत्रिका विज्ञान को एकीकृत करता है। पशु मस्तिष्क और व्यवहार के अध्ययन के लिए आणविक तंत्रिका विज्ञान भी लागू किया जा सकता है, और मस्तिष्क को देखने के अलावा, इसमें तंत्रिका तंत्र भी शामिल है, जिसमें रीढ़ की हड्डी से लेकर पैर की उंगलियों तक तंत्रिकाएं शामिल हैं।

शरीर के बाकी हिस्सों के साथ, तंत्रिका तंत्र का बिल्डिंग ब्लॉक डीएनए है। डीएनए शरीर में कोशिकाओं को बताता है कि विभिन्न प्रकार के प्रोटीन को कैसे कोड किया जाए जो कोशिकाओं को इकट्ठा करने से लेकर कोशिकाओं के बीच संकेत भेजने तक सब कुछ करता है। व्यक्तिगत अणुओं और अधिक जटिल macromolecules के रूप में तंत्रिका तंत्र के मूलभूत घटकों पर शोध करना जो शरीर में तंत्रिका कोशिकाओं का निर्माण करते हैं, बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को मस्तिष्क को जमीन से शाब्दिक रूप से समझने की अनुमति देता है।

आणविक तंत्रिका विज्ञान के शोधकर्ता यह जानना चाहते हैं कि तंत्रिका तंत्र कैसे काम करता है, सेल सिग्नलिंग, आयन चैनल, प्रोटीन और एंजाइम, न्यूरोट्रांसमीटर और अन्य विभिन्न विषयों के उत्पादन जैसे विषयों का अध्ययन करता है। वे अपने काम में विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं, जीवित मस्तिष्क के चिकित्सा इमेजिंग अध्ययन से लेकर सिंथेटिक तंत्रिका नेटवर्क के विकास के लिए मस्तिष्क के कार्य को देखने के लिए जो प्रयोगशाला प्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं।

आणविक तंत्रिका विज्ञान का अध्ययन करने से शोधकर्ताओं को यह जानकारी प्राप्त करने की अनुमति मिलती है कि एक स्वस्थ मस्तिष्क कैसे काम करता है, मस्तिष्क समारोह के आधार रेखा की स्थापना करता है। इस जानकारी को कई न्यूरोलॉजिकल रोगों और स्थितियों के अध्ययन पर लागू किया जा सकता है, इस तरह की स्थितियों की प्रगति की जांच, संभावित कारण, और कैसे वे स्थिति तंत्रिका तंत्र पर कार्य करते हैं। यह जानकारी अल्जाइमर रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस), और मनोभ्रंश जैसे मनोभ्रंश, द्विध्रुवी विकार और सिज़ोफ्रेनिया जैसे मुद्दों को लक्षित करने के लिए अधिक परिष्कृत और सटीक उपचार का कारण बन सकती है।

आणविक तंत्रिका विज्ञान में काम आमतौर पर डॉक्टरेट की डिग्री की आवश्यकता होती है, अक्सर स्नातकोत्तर कार्य के साथ। इस क्षेत्र के लोग मेडिकल डॉक्टर या पीएचडी हो सकते हैं, और कभी-कभी दोनों, जिस तरह का काम करते हैं, उसके आधार पर और वे अस्पतालों में व्यक्तिगत रोगियों के बजाय मुख्य रूप से प्रयोगशाला सेटिंग्स में काम करते हैं। आणविक तंत्रिका विज्ञान को आमतौर पर चिकित्सा और वैज्ञानिक अनुसंधान के दायरे में लागू किया जाता है, हालांकि आणविक तंत्रिका विज्ञान में कुछ विषय न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन के अभ्यास के लिए रुचि हो सकते हैं।

Related questions

...