Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
मूविंग लोड से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

मूविंग लोड 

मूविंग लोड एक घटक, सिस्टम या जोड़ है जो एक इंजीनियर वातावरण में चलता है। यह तनाव के वितरण को बदलता है और स्थिर सिस्टम में मौजूद मांगों को पैदा करता है। एक पुल के पार एक ट्रक, उदाहरण के लिए, एक चलती हुई भार है, जैसा कि एक टरमैक पर उतरने वाला एक विमान है। उन प्रणालियों में जो अपने संचालन के हिस्से के रूप में बढ़ते भार का अनुभव करने की संभावना रखते हैं, इंजीनियरों को डिजाइन में उनके लिए अनुमति देने की जरूरत है, और स्थानांतरण तनाव को समायोजित करने के लिए तैयारी करना चाहिए।

लोड डायनामिक्स मौलिक रूप से बदलते हैं जब लोड बढ़ने की संभावना होती है। एक विशुद्ध रूप से स्थिर संरचना या प्रणाली में, इंजीनियर घटकों के वजन के आधार पर तनाव की गणना कर सकते हैं और उन्हें एक साथ कैसे रखा जाता है। वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या प्रणाली बकसुआ या कतरनी की संभावना है। हिलते हुए लोड के रूप में, जैसे कंपन मशीनरी या वाहन को जोड़ा जाता है, सिस्टम बहुत अधिक जटिल हो जाता है। इसके अलावा, भूकंपीय तनावों के बारे में सोचने के लिए आवश्यक हो सकता है जो सिस्टम को उन तरीकों से धक्का दे सकता है जो इसे संबोधित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है।

बढ़ते भार के साथ एक चिंता झुकने वाला क्षण है, घटकों को झुकने के लिए मजबूर करने के लिए आवश्यक बल की मात्रा। यह असमर्थित स्पैन भर में एक विशेष चिंता का विषय हो सकता है। संरचनात्मक प्रणालियों के डिजाइन में, इंजीनियर उन प्रकार के बलों पर विचार करते हैं जो मौजूद हो सकते हैं और उन्हें समायोजित करने के लिए कितना समर्थन आवश्यक होगा। ओवरइंजीनियरिंग यह सुनिश्चित करने के लिए आम है कि परियोजना की सहनशीलता किसी भी अनुमानित उपयोग से अधिक हो।

कई सूत्र बढ़ते भार के व्यवहार के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। ये तनाव के प्रकारों में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं जो विभिन्न प्रकार की गति के साथ हो सकते हैं, जिसमें त्वरण और मंदी शामिल है। उदाहरण के लिए, बिना ब्रेक के स्थिर गति से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में, उनके ब्रेक पर फिसलने वाली कारें एक पुल पर अलग तरह से व्यवहार करती हैं। इन सूत्रों का निर्धारण यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि क्या एक संरचना की जरूरत पूरी होती है या एक महत्वपूर्ण भार के तहत असफल होने की संभावना है।

कंप्यूटर एडेड (सीएडी) डिजाइन इस प्रकार की गणना के साथ सहायता करता है। विभिन्न प्रकार के परिदृश्यों को उत्पन्न करने और दस्तावेज करने के लिए इंजीनियर कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित कर सकता है कि डिजाइन की प्रक्रिया में विभिन्न प्रकार के बढ़ते भारों पर विचार किया जाता है और इसका लेखा-जोखा किया जाता है, इसलिए सिस्टम अत्यधिक चरम अवधि में भी अपने चरम पर प्रदर्शन करेगा। दस्तावेज़ीकरण विशिष्ट इंजीनियरिंग उपायों की आवश्यकता का प्रदर्शन करने के लिए, या एक फोरेंसिक जांच की स्थिति में प्रदर्शित करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, यह समझाने के लिए कि इंजीनियरों ने एक सिस्टम के संभावित उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए उचित सावधानी बरती।

...