Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
आकर्षण का नियम बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

आकर्षण का नियम 

आकर्षण का कानून एक सार्वभौमिक कानून है जिसमें शामिल है कि हम अपने जीवन में स्थितियों के परिणामों को कैसे प्रभावित करते हैं। इसके पीछे यह धारणा है कि हमारी मान्यताएं हमारे भाग्य को नियंत्रित करती हैं। जैसे, जो लोग नकारात्मकता को गले लगाते हैं, वे नकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं, जबकि वे सकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं जो उन्हें विश्वास था कि वे आनंद लेंगे।

अक्सर, लोग जीवन की परिस्थितियों से खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं। यदि वे काम में नाखुश हैं, तो उन्हें ऐसा लगता है जैसे उन पर नाखुशी का आरोप लगाया गया था। यदि वे गलत जीवनसाथी चुनते हैं, तो वे प्यार में अशुभ महसूस करते हैं। यदि वे चेक बाउंस करते हैं, तो उन्हें लगता है कि उनके नियंत्रण से परे बल काम पर थे। हालाँकि, आकर्षण का नियम, यह दावा करता है कि हम इन समस्याओं को अपने जीवन में आकर्षित करते हैं। हमारे विश्वास और / या वाइब्स अच्छे लोगों, सफलता, धन और खुशी को आकर्षित कर सकते हैं, या वे हमें अवसाद, दिवालियापन, विफलता, और ऐसे लोग ला सकते हैं जो हमें शारीरिक या भावनात्मक रूप से नुकसान पहुंचाते हैं।

उन लोगों द्वारा व्यक्त सिद्धांतों के आधार पर, जो आकर्षण के कानून का पालन करते हैं, जो लोग आकर्षित करते हैं वे हमेशा स्पष्ट रूप से अच्छे या बुरे नहीं होते हैं। कभी-कभी किसी व्यक्ति की मान्यताएं सीमित होती हैं, जिससे वह केवल सीमित सफलता को आकर्षित करता है और जीवन के सभी हिस्सों में अपनी पूरी क्षमता का आनंद लेने से बचता है। दूसरी ओर, एक व्यक्ति जो असीमित सकारात्मक संभावनाओं में विश्वास करता है, वह किसी भी चीज़ के बारे में आकर्षित कर सकता है। इसके अतिरिक्त, हर्षित और सामग्री महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करने से सकारात्मक चीजें आकर्षित हो सकती हैं, जबकि जो चीज गायब है या कमी है उस पर ध्यान केंद्रित करने से विपरीत प्रभाव पड़ता है।

ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि आकर्षण का कानून सबसे अच्छा सकारात्मक सोच है जो काम कर सकता है या नहीं। हालांकि, कई अन्य लोग हैं जो मानते हैं कि आकर्षण का नियम वास्तव में काम करता है और इसके बारे में अधिक जानने के लिए पहुंचता है। उदाहरण के लिए, किताब द सीक्रेट बाय रोंडा बर्न और साथ ही इसी नाम से फिल्म ने एक बड़ी प्रतिक्रिया उत्पन्न की। सीक्रेट पाठकों और दर्शकों को आध्यात्मिक शिक्षाओं से परिचित कराता है जो आकर्षण के नियम पर केंद्रित हैं।

अक्सर, लोगों को कानून के आकर्षण के साथ गिरने के लिए सोचने के अपने तरीकों को बदलने में एक कठिन समय होता है; नकारात्मक या सीमित सोच कुछ लोगों के लिए जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है। हालाँकि, फिल्म द सीक्रेट ऑफ एक्सट्रैक्शन का उपयोग करने के लिए एक सरल तरीका है। पहले चरण में वांछित चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। अगला कदम यह विश्वास करना है कि इच्छा एक वास्तविकता बन जाएगी; इसके लिए सभी संदेहों से छुटकारा पाने और संभावित विफलता के दर्शन की आवश्यकता होती है। अंतिम चरण में इच्छा की वस्तु प्राप्त करना शामिल है; इसका मतलब यह है कि जब वे खुद को प्रस्तुत करते हैं, बिना किसी हिचक के।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...