Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in भूगोल
सौर ऊर्जा उपग्रह  को समझाइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सौर ऊर्जा उपग्रह  

सौर ऊर्जा उपग्रह एक काल्पनिक भविष्य की तकनीक है जो पृथ्वी के लोगों को प्रचुर मात्रा में मुफ्त ऊर्जा प्रदान कर सकती है। इस अवधारणा में उच्च पृथ्वी की कक्षा में बड़े (50-100 किमी 2 ) सौर पैनलों को शामिल किया गया है ताकि वे वहां सूर्य के प्रकाश को इकट्ठा कर सकें और इसे पृथ्वी पर एक रेक्टेंना के नीचे गिरा सकें, जहां से इसे वितरित और उपयोग किया जा सकता है। चूंकि पृथ्वी की छाया शायद ही कभी ऐसे उपग्रहों से सूर्य को अस्पष्ट करती होगी, और बाहर फोटॉन-अवरोधक वातावरण के बाहर स्थित होती है, इसलिए अंतरिक्ष में सौर वर्ग का एक वर्ग किलोमीटर का एक पैनल एक ही क्षेत्र का शोषण करने वाले पैनल की तुलना में लगभग 5 गुना अधिक शक्ति इकट्ठा करेगा। पृथ्वी।

इस प्रकार अब तक की गई गणना के अनुसार, यह अनुमान है कि सौर उपग्रह पैनल के 10 गीगावाट (3.86 वर्ग मील) प्रति गीगावाट बिजली प्रदान करेंगे। परमाणु ऊर्जा की उपलब्धता यह संदिग्ध बनाती है कि सौर उपग्रह वास्तव में कभी भी आवश्यक होंगे, लेकिन विचार के लिए अवधारणा अभी भी दिलचस्प है। इस तरह की अवधारणाओं के बारे में सोचने से हमें ऊर्जा प्राप्त करने में मदद मिलती है।

सौर उपग्रहों को हर समय सूरज की ओर इशारा करने के लिए एक्ट्यूएटर्स की आवश्यकता होगी। रखरखाव प्रदान करने के लिए स्वायत्त रोबोटिक्स उपयोगी हो सकते हैं। सौर उपग्रहों की तैनाती के लिए एक पर्याप्त बाधा वर्तमान में लॉन्च की लागत है: वे बहुत अधिक उच्च हैं। एक पाउंड (0.45 किलोग्राम) प्रति 3,000 अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) में, एक सौर उपग्रह सैकड़ों या हजारों टन वजन का एक गैर-स्टार्टर है। दो प्रशंसनीय वर्कअराउंड हैं: लॉन्च की कम लागत, जो लॉन्च की कीमत को नीचे ला सकती है जैसे कि उपग्रह को आर्थिक रूप से समझदार बनाना, या स्थानीय सामग्रियों के साथ अंतरिक्ष-आधारित विनिर्माण, जैसे चंद्र रेजोलिथ या निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह (NEO)। । NEO को सौर उपग्रहों और अंतरिक्ष उपनिवेशों में बदलना यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका होगा कि वे किसी दिन पृथ्वी में अनियंत्रित रूप से दुर्घटनाग्रस्त न हों।

एक कारण यह भी है कि लोग सौर उपग्रहों के बारे में और अधिक परीक्षण कर सकते हैं क्योंकि वे परमाणु संयंत्रों के बारे में शक्ति के स्रोत के रूप में हैं कि एक उपयुक्त रूप से निर्मित सौर उपग्रह को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अंतरिक्ष से पृथ्वी तक बिजली पहुंचाने का साधन एक माइक्रोवेव बीम के माध्यम से है। यदि पर्याप्त फैलाव किया जाता है, तो ऐसा बीम पूरी तरह से हानिरहित होगा। आप इसमें बिना किसी बुरे प्रभाव के सीधे खड़े हो सकते हैं। लेकिन अगर एक बेईमान शासन द्वारा स्वामित्व या नियंत्रण कर लिया जाता है, तो एक सौर उपग्रह को कयामत की लहर तोप में बदल दिया जा सकता है।

यदि सूर्य के करीब निर्माण किया जाता है, तो सौर उपग्रह और भी अधिक शक्ति निकाल सकते हैं। जैसे ही आप सौर मंडल के केंद्र के करीब जाते हैं, प्रकाश की तीव्रता तेजी से बढ़ती है। एक दिन सौर उपग्रहों को सूर्य के चारों ओर भारी संख्या में बनाया जा सकता है, जिससे डायसन क्षेत्र की शुरुआत होती है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...