Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
recategorized
कोलॉइडी विलियन से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कोलॉइडी विलियन

कोलॉइडी विलयनों के विलय के कणों के आकार 10 Å से 1000 Å होता है और विलायक के कणों के आकार 1 से 10 Å तक होता है यह एक विषमांगी विलयन होता है।

समांगी (Homogeneous) तथा विषमांगी (Heterogeneous mixture) मिश्रणों के बीच के गुण वाला एक मिश्रण जिसके कण विलयन में समान रूप से फैले होते हैं, कोलाइडल विलयन कहलाते है. इन्हें कोलाइडल निलंबन (Colloidal Suspension) भी कहते है. कोलाइडल विलयन के कण निलंबन के कणों (Suspension particles) की अपेक्षा आकार में छोटे होने के कारण यह समांगी मिश्रण प्रतीत होते है, परंतु वास्तव में यह एक विषमांगी मिश्रण होते है. उदारण के लिए दूध, शेविंग क्रीम, जेल (jell), इत्यादि. कोलाइडी के कण निलंबन के कणों की अपेक्षा छोटे परंतु विलयन के कणों की अपेक्षा बड़े होते हैं, परंतु ये कण खुली आंखों से दिखाई नहीं देते हैं. लेकिन कोलाइडी विलयन के कण प्रकाश की किरण को फैला देते हैं, अर्थात जब प्रकाश की किरण एक कोलाइडी विलयन से गुजरती है, तो प्रकाश का पथ दृष्टिगोचर हो जाता है.
हालांकि कोलाइडी सिस्टम ठोस, तरल या गैस तीन मुख्य पदार्थों के किसी भी एक रूप में मौजूद हो सकता है. परन्तु एक कोलाइडल विलयन विशेष रूप से तरल मिश्रण को दर्शाता है. True solution और एक कोलाइडी विलयन के बीच मुख्य अंतर अनिवार्य रूप से कणों का आकार है. True solution में, जैसे कि नमक का पानी में सोडियम क्लोराइड के अणु पूरी तरह से पानी में घुल जाते है और यह विलयन बिना अलग हुए किसी भी झिल्ली के माध्यम से आसानी से गुजर सकता है. दूसरी तरफ, एक कोलाइडी विलयन में, कण बड़े होते हैं और विघटित नहीं होते हैं, बल्कि एक तरल पदार्थ में समान रूप से फैल जाते है और ये कण एक झिल्ली से पार नहीं हो पाते है जैसे की अन्य तरल पदार्थ से हो जाते है.

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...