Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
प्रिज्म से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Jahangir

प्रकाशिकी में, प्रिज़्म (Prism / संक्षेत्र या क्रकच आयत) एक सपाट चिकनी सतहों वाला एक पारदर्शी प्रकाशीय अवयव है जो, प्रकाश का अपवर्तन करता है। कम से कम दो सपाट सतहों के मध्य एक कोण का होना अनिवार्य है। सतहों के मध्य के कोण की सटीकता उसके अनुप्रयोग पर निर्भर करती हैं।

Prism - Prijm - Prizm

प्रिज्म (Prism) एक रासायनिक या भौतिकी उपकरण होता है जिसे पास करने वाले प्रकार के प्रक्षिप्त प्रकार के रासायनिक रेखाओं के रूप में जाना जाता है। प्रिज्म द्वारा प्रकार की बहुत सारी बारीकियों में प्रकार किया जा सकता है, और यह रोशनी को विभिन्न रंगों में विभाजित करने के लिए भी प्रयुक्त होता है, जिसे प्रकार के रंग प्रक्षिप्ति कहा जाता है।

प्रिज्म विभिन्न आकारों और मटेरियल्स में आता है, लेकिन यह आमतौर पर एक त्रिकोणीय आकार का होता है, जिसके दो त्रिभुजों के साथ तीन पर्वताकृत मुख्य सतहें होती हैं। प्रिज्म की प्रमुख गुणधर्मिकी यह होती है कि यह पास करने वाले आकार के प्रक्षिप्त प्रकार की दो अंतरिक्षों के बीच में रोशनी के रंग को विभाजित करता है, जिससे इंगित रंगों का स्पेक्ट्रम दिखाई देता है।

प्रिज्म का उपयोग विभिन्न वैज्ञानिक और भौतिकी प्रयोगों में किया जाता है, जैसे कि रंगों की अध्ययन, रंगीन आकारों की बनावट, और इंगित रंगों की गुणधर्मिकी का अध्ययन।

Related questions

...