Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Computer
माउस की विशेषताएं बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav
edited

माउस की विशेषताएं

1. माउस में दो या तीन button होते हैं माउस के button से हम किसी भी webpage पर क्लिक कर सकते हैं माउस से एक बार राइट क्लिक करने पर मेनू बार ओपन होता हैं उसके अंदर cut, copy, past आदि के ऑप्शन आते हैं।

2.माउस से किसी भी फ़ाइल पर डबल क्लिक करके open कर सकते हैं फ़ाइल को select करके उसमें काम कर सकते हैं और फ़ाइल को ड्रैग कर खींच सकते हैं। माउस को किसी फ़ाइल पर तीन पर क्लिक करके पैराग्राफ को select कर सकते हैं।

3.माउस को फ्लैट surface पर घुमाने से कर्सर या pointer को किसी भी दिशा में move कर सकते हैं इसकी सहायता से किसी भी फ़ाइल पर दो बार क्लिक करने से ओपन कर सकते हैं।

4.माउस के ऊपर wheel होता हैं जिसको ऊपर नीचे सरकाने से किसी भी पेज को scroll यानी ऊपर नीचे कर सकते हैं इस प्रक्रिया को scrolling कहते हैं।

5.इसका महत्वपूर्ण कार्य जब हम माउस pointer को किसी भी फ़ाइल या फोल्डर पर रखने से हमें उस फ़ाइल या फोल्डर की details की जानकारी ले सकते हैं।

6.माउस का प्रयोग हम किसी भी फ़ाइल या फोल्डर पर राइट क्लिक करके जैसे open, copy, cut, past, rename, properties आदि कार्य कर सकते हैं।

7.माउस pointer की मदद से किसी भी फ़ाइल या फोल्डर को दबाये रहने से उसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक खींच कर ले जा सकते हैं।

8.माउस के wheel वाले button को अपनी ओर खींचने पर webpage को ऊपर की ओर सरका सकते हैं तथा फ़ाइल या webpage को नीचे की तरफ सरकाने के लिये wheel को बाहर की तरफ घुमाना पड़ता हैं।

9.आजकल desktop कंप्यूटर में ज्यादातर सभी जगह USB port बाले ऑप्टिकल माउस का प्रयोग किया जा रहा है जिसे आसानी से हाथ में पकड़ सकते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...