Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Ali in अनेक शब्दों के लिए एक शब्द
Kisee Baat Ya Kathan Ko Badha-Chadha Kar Kahana वाक्यांश के लिए एक शब्द लिखो। किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना ke lie ek shabd likho. Kisee Baat Ya Kathan Ko Badha-Chadha Kar Kahana ke lie ek shabd kya hoga? अनेक शब्दों के लिए एक शब्द (One Word Substitution)।

1 Answer

0 votes
Pankaj Gond

किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना (Kisee Baat Ya Kathan Ko Badha-Chadha Kar Kahana)

'किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना' वाक्यांश के लिए एक शब्द 'अतिशयोक्ति' होता है। अर्थात किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना के लिए एक शब्द अतिशयोक्ति है।

किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना के लिए एक शब्द

नीचे दी गई तालिका में Kisee Baat Ya Kathan Ko Badha-Chadha Kar Kahana के लिए एक शब्द, अनेक शब्द तथा एक शब्द के रूप में अलग-अलग लिखा गया है। किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना के लिए अनेक शब्दों के लिए एक शब्द की सूची निम्नलिखित है-

अनेक शब्दएक शब्द
किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहनाअतिशयोक्ति
Kisee Baat Ya Kathan Ko Badha-Chadha Kar KahanaAtishayokti

अतिशयोक्ति (Atishayokti) का अर्थ

अतिशयोक्ति (Atishayokti) का अर्थ किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना (Kisee Baat Ya Kathan Ko Badha-Chadha Kar Kahana) होता है। या 'अतिशयोक्ति' का मतलब 'किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना' होता है।

आशा है कि आपको किसी बात या कथन को बढ़ा-चढ़ा कर कहना (अतिशयोक्ति) के लिए एक शब्द यानिकि Kisee Baat Ya Kathan Ko Badha-Chadha Kar Kahana (Atishayokti) समझ में आया होगा। यदि आपको अतिशयोक्ति वाक्यांश के लिए एक शब्द में कोई गलती मिली हो तो तो उसे कमेन्ट के माध्यम से हमें अवगत अवश्य कराएं, या फिर एक नया उत्तर लिखे।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...