Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
स्पेक्ट्रम इमेजिंग से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

स्पेक्ट्रम इमेजिंग 

स्पेक्ट्रल इमेजिंग एक इमेजिंग तकनीक है जो पर्यवेक्षक को दृश्यमान स्पेक्ट्रम पर क्या देख सकती है, इसके अलावा एक नमूने के बारे में जानकारी प्रदान कर सकती है। इस प्रक्रिया में, दृश्य स्पेक्ट्रम के बाहर विकिरण का पता लगाने और उसे रिकॉर्ड करने में सक्षम उपकरण एक नमूना से जानकारी उठा सकते हैं और इसे ऑपरेटर को सार्थक रूप में वापस कर सकते हैं, जैसे सेल में रासायनिक हस्ताक्षर का एक ग्राफ। इस तकनीक का उपयोग वैज्ञानिक अनुसंधान, चिकित्सा पद्धति और सैन्य सिद्धांत में किया जाता है, और ऐसे कई सिस्टम हैं जिनका उपयोग उपयोगकर्ता स्पेक्ट्रल इमेजिंग में कर सकते हैं।

स्पेक्ट्रल इमेजिंग के लिए उपलब्ध उपकरण अत्यधिक परिवर्तनशील हो सकते हैं, जिसके आधार पर स्पेक्ट्रा लोग डेटा को देखना चाहते हैं और वे क्या करना चाहते हैं। टेलीस्कोप, स्पेक्ट्रोस्कोपी उपकरण, कैमरा और कई अन्य सेंसर स्पेक्ट्रल डेटा के संग्रह में कार्यरत हैं। परिष्कृत कंप्यूटर प्रोग्राम उपयोगकर्ताओं के लाभ के लिए विभिन्न स्वरूपों में डेटा की व्याख्या, सुचारू और प्रस्तुत कर सकते हैं।

मल्टी-स्पेक्ट्रल इमेजिंग में, डिवाइस कई अलग-अलग स्पेक्ट्रा से जानकारी उठाता है और इसे उपयोगकर्ता के लिए अलग कर सकता है। इस प्रकार, एक उपयोगकर्ता दृश्य सूचना के साथ-साथ अवरक्त स्पेक्ट्रम और ब्याज के अन्य स्पेक्ट्रा के डेटा को देख सकता है। यह वनस्पति विज्ञान जैसे क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है, जहां शोधकर्ता यह समझने के लिए कि यह कीटों और अन्य जानवरों को कैसे आकर्षित करता है और संकेत करता है, यह समझने के लिए अपने अवरक्त या पराबैंगनी हस्ताक्षर के साथ एक फूल की दृश्य उपस्थिति की तुलना कर सकता है।

वर्णक्रमीय इमेजिंग के लिए एक आवेदन सर्वेक्षण में है, जहां इमेजिंग उपकरण को ब्याज के क्षेत्र में उड़ाया जा सकता है। दृश्य डेटा लेने के अलावा, यह विशिष्ट रासायनिक हस्ताक्षर के साथ-साथ विकिरण के अन्य रूपों की पहचान कर सकता है। यह ऑपरेटर को मानव से रेडियोधर्मी सामग्री की पहचान करने के लिए कुछ भी करने की अनुमति दे सकता है। सैन्य संगठन इस तकनीक का उपयोग लक्ष्यों की पहचान करने और खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए करते हैं।

भौतिक विज्ञान में, सूचना के संग्रह के लिए वर्णक्रमीय इमेजिंग एक बहुत ही मूल्यवान उपकरण हो सकता है। यह एक तीन आयामी छवि उत्पन्न कर सकता है, जहां दृश्य छवि के प्रत्येक पिक्सेल में वर्णक्रमीय डेटा भी होता है। शोधकर्ता उस डेटा का उपयोग एक्स-रे और अन्य विकिरण जैसी चीजों की पहचान करने के लिए कर सकते हैं, जो गतिविधि के लक्षण बता सकते हैं जो दिखाई नहीं दे सकते हैं। यह ब्रह्मांड के गठन को समझने या अज्ञात सामग्री के नमूनों का विश्लेषण करने के लिए उपयोगी हो सकता है।

जीव विज्ञानी कोशिकाओं से पानी में नमूनों में अद्वितीय रासायनिक हस्ताक्षर लेने के लिए स्पेक्ट्रल इमेजिंग का उपयोग करते हैं। यह फोरेंसिक में भी उपयोगी हो सकता है, जहां बहुत सटीक वर्णक्रमीय डेटा तकनीशियनों को पेंट चिप्स से मिलान करने या एक नमूने के स्रोत के बारे में अधिक जानने की अनुमति दे सकता है। उत्पन्न चित्रों में झूठे रंगों को पढ़ने में आसानी के लिए कोडित किया जा सकता है, और वर्णक्रमीय छवि को देखते समय इसके बारे में जानकारी होना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, छवि में लाल दिखाई देता है, वास्तव में लाल नहीं है।

 

Related questions

...